कोरोना वायरस / गोवा में कोविड-19 से जुड़ी पाबंदियां घोषित, कसीनो 50% क्षमता के साथ होंगे संचालित

Zoom News : Dec 30, 2021, 08:34 AM
गोवा: कोरोना के खतरनाक वेरिएंट ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron variant) को देखते हुए देश के ज्यादातर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कई तरह की पाबंदियां लगाई जा चुकी हैं या फिर लगाई जा रही हैं. गोवा में भी वहां आने वाले लोगों के लिए नए निर्देश जारी किए गए हैं. ओमिक्रॉन संकट के बीच गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने आज बुधवार को कहा कि तटीय राज्य में पार्टियों में शामिल होने या रेस्तरां में प्रवेश करने के लिए हर शख्स को या तो कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट या फिर पूर्ण टीकाकरण का प्रमाण पत्र दिखाना होगा.

मुख्यमंत्री सावंत (CM Pramod Sawant) ने संवाददाताओं से कहा कि इस आशय का विस्तृत आदेश राज्य सरकार बुधवार शाम को जारी करेगी. अब तक कई राज्यों ने ओमिक्रॉन अलार्म के बीच नाइट कर्फ्यू फिर लगा दिया है. हालांकि राज्य सरकार ने अभी ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है ताकि क्रिसमस-नए साल के त्योहारी सीजन के बीच पर्यटन व्यवसाय प्रभावित न हो.

कोरोना संकट के बीच गोवा के लिए आज देर शाम नए दिशा-निर्देश या प्रतिबंध जारी कर दिए गए. नए निर्देशों के अनुसार, गोवा में अब केसिनो, सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम, रिवर क्रूज, वाटर पार्क और मनोरंजन केंद्र अधिकतम 50 प्रतिशत क्षमता से संचालित होंगे.

जरुरत पड़ी तो 3 जनवरी को बड़े फैसले लेंगेः CM सावंत

प्रमोद सावंत ने आश्वासन दिया है कि उनकी सरकार राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है और जरूरत पड़ने पर तीन जनवरी को होने वाली टास्क फोर्स की बैठक के दौरान एहतियाती कदम उठाएगी.

इस बीच पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने कहा कि नए साल के जश्न से पहले, वर्तमान में गोवा के होटलों में करीब 90 प्रतिशत लोग हैं, जबकि समुद्र तटों पर पहले से ही भीड़भाड़ है.

समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए, गोवा के ट्रैवल एंड टूरिज्म एसोसिएशन (टीटीएजी) के अध्यक्ष नीलेश शाह ने कहा, “होटल बुकिंग में पांच से सात प्रतिशत ही कैंसिलेशन हुआ है, लेकिन सीजन कुल मिलाकर अच्छा चल रहा है.” उन्होंने आगे कहा कि साल का अंत हमेशा पर्यटन उद्योग के लिए एक अच्छा मौसम रहा है. इन दिनों होटलों में करीब 90 फीसदी लोगों की भीड़ रहती है, जो नए साल तक बढ़ जाएगी.

नीलेश शाह ने पर्यटकों की मौजूदगी पर खुशी जताते हुए कहा, “यह एक अच्छा संकेत है कि हम सामान्य स्थिति में वापस आ रहे हैं.” उन्होंने कहा कि पर्यटन उद्योग ने कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ बिजनेस करना सीख लिया है.

राज्य में कोरोना मामलों में दोगुना की वृद्धि

हालांकि राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि कल मंगलवार को, गोवा में कोरोना के मामलों में अचानक से तेजी आ गई. कल यहां पर 112 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए. जबकि इससे एक दिन पहले सोमवार को तटीय राज्य में कोरोना के 67 मामले दर्ज किए गए थे.

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 1,80,229 हो गई, जबकि संक्रमण के कारण मरने वाले मरीजों की मौत का आंकड़ा 3,520 तक पहुंच गया. इस बीच राज्य में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक ही मामला सामने आया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER