देश / गूगल मैप्स में कोच्चि के पास अरब सागर में दिखा 'अंडरवॉटर आइलैंड'; होगी जांच

Zoom News : Jun 18, 2021, 07:24 AM
नई दिल्ली: Google मानचित्र के उपग्रह इमेजरी में अरब सागर में केरल के कोच्चि के तट पर एक नई बीन के आकार की 'द्वीप' जैसी संरचना देखी जा सकती है। द न्यूज मिनट की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसने विशेषज्ञों सहित कई लोगों की रुचि जगाई है, जो इसे एक पानी के नीचे की संरचना मानते हैं क्योंकि समुद्र में इसके समान कुछ भी नहीं देखा गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि केरल यूनिवर्सिटी ऑफ फिशरीज एंड ओशन स्टडीज (KUFOS) के अधिकारी इस मामले की जांच करने की योजना बना रहे हैं। एक संसंचरना, चेल्लनम कार्शिका टूरिज्म डेवलपमेंट सोसाइटी ने अधिकारियों को एक पत्र लिखा था। रिपोर्ट में यह भी दिखाया गया है कि संगठन के प्रतिनिधि ने कहा कि उन्होंने पिछले चार वर्षों से संचरना का अवलोकन किया और इसके आकार में विस्तार नहीं देखा।

संगठन के अध्यक्ष केएक्स जुलाप्पन ने 5 जून, 2021 को पहले एक फेसबुक पोस्ट में, Google मानचित्र इमेजरी का एक स्क्रीनशॉट साझा किया और इस बात पर प्रकाश डाला कि संरचना पोर्ट गेट के 7 किमी पश्चिम में स्थित है। Google मानचित्र की तस्वीर के आधार पर यह भी दावा किया कि यह लगभग 8 किमी लंबाई और 3.5 किमी चौड़ाई का हो सकता है।

न्यूज़ मिनट ने पत्र के एक हिस्से का हवाला दिया जिसे संसंचरना ने KUFOS के अधिकारियों को लिखा था, "इस संचरना के कारणों का पता लगाने के लिए अध्ययन होना चाहिए, जल धाराओं और तटीय कटाव में इसकी क्या भूमिका है और क्या इस रेत के टीले का उपयोग चेल्लनम में कृत्रिम तट संरक्षण के लिए किया जा सकता है। KUFOS तकनीकी समिति, जो चेलनम के तटीय क्षरण का समाधान खोजने पर काम कर रही है, को इस बारे में अध्ययन करना चाहिए।”

इस बीच, KUFOS के कुलपति के रिजी जॉन ने द न्यूज मिनट से बात करते हुए कहा कि एक जांच के बाद ही संचरना के बारे में और पता चल सकता है। उन्होंने कहा, "गूगल मैप्स को देखते हुए, यह किसी भी अन्य पानी के नीचे के द्वीप जैसा दिखता है जिसे हम दुनिया भर में देखते हैं। इसी तरह के अवलोकन हुए हैं, और इसके लिए एक विशिष्ट आकार भी है। लेकिन हम नहीं जानते कि यह किस चीज से बना है। यह तो हम जांच से ही पता लगा सकते हैं। उसके बाद ही हम इस बारे में कुछ ठोस कह सकते हैं।''  उन्होंने यह भी कहा कि KUFOS एक अध्ययन आयोजित करने की संभावनाओं के संबंध में विशेषज्ञों से परामर्श करेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER