देश / सरकार ने बदला जनधन खाते से पैसा निकालने का नियम, इस वजह से लिया ये कड़ा फैसला

Zee News : May 03, 2020, 01:10 PM
नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने गरीब लोगों के लिए चलाई जा रही कई योजनाओं की किस्त को लोगों के खाते में डालना शुरू कर दिया है। हालांकि मई से बैंकों ने पैसा निकालने के नियमों को कड़ा कर दिया है। सोमवार से प्रधानमंत्री जन धन खातों में सरकार महिलाओं के लिए 500 रुपये की अगली किस्त को डालना शुरू कर देगी। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि लोग सोमवार से बैंकों के आगे भीड़ लगाना शुरू कर दें। इसके अलावा सरकार किसान सम्मान निधि और गरीब कल्याण योजना के तहत भी लोगों की आर्थिक मदद कोरोना काल में कर रही है।


बैंकों ने सख्त किया नियम

बैंकों ने हालांकि इस बार पैसा निकालने के नियमों को काफी कड़ा कर दिया है। कोरोना वायरस महामारी के चलते और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए नये नियम बनाए हैं। पिछली बार अप्रैल में जब सरकार ने पैसा खातों में डाला था, तब भी महिलाओं की काफी भीड़ लग गई थी। अबकी बार बैंकों ने फैसला किया है कि खाता संख्या के आखिरी अंक के अनुसार लोगों को पैसा जारी किया जाएगा।


ऐसे निकलेगा पैसा

खाता संख्या का आखिरी अंक    पैसा निकालने की तिथि

0-1                                          4 मई

2-3                                          5 मई

4-5                                          6 मई

6-7                                          8 मई

8-9                                        11 मई


एटीएम से भी निकाल सकते हैं पैसा

इंडियन बैंक एसोसिएशन का यह भी कहना है कि कोशिश करें कि अपने आसपास के बैंक मित्र या सर्विस सेंटर से पैसा निकाल लें। वहीं ये भी कहा है कि किसी भी एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं इसके लिए कोई चार्ज भी नहीं लगेगा। हालांकि 11 मई के बाद कोई भी खाता नंबर वाला व्यक्ति पैसा निकाल सकता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER