Goods And Services Tax / सरकार को जीएसटी से हुई मोटी कमाई, बनाया ये 5वीं बार खास रिकॉर्ड

Zoom News : Sep 01, 2023, 05:27 PM
Goods And Services Tax: लाल किले प्राचीर से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि उनके तीसरे कार्यकाल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बन जाएगा. ये ऐलान यूं ही नहीं था. पहली तिमाही के आंकड़ों ने पहले ही इस बात की पुष्टी कर दी है. वहीं आज मैन्युफैक्चरिंग के आंकड़ों ने इस बात की उम्मीद बांधी है कि दूसरी तिमाही के जीडीपी के आंकड़े 10 फीसदी के पार जा सकते हैं. अब जो जीएसटी का आंकड़ा आया है वो और भी शानदार है. बीते साल की समान अवधि में जीएसटी के आंकड़ों के मुकाबले इस बार 11 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिला है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर देश के खजाने में जीएसटी का कलेक्शन किनता हुआ है.

5वीं बार जीएसटी कलेक्शन 1.60 लाख करोड़ के पार

रेवेन्यू सेकेट्री संजय मल्होत्रा ने शुक्रवार जानकारी देते हुए कहा कि अगस्त 2023 के लिए जीएसटी रेवेन्यू में 11 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. इस बार ये आंकड़ा फिर से 1.60 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा पहुंचा है. वास्तव में ये पांचवीं बार ऐसा मौका आया है कि जब देश का जीएसटी कलेक्शन 1.60 लाख करोड़ रुपये के पार गया है. ऐसा इसलिए देखने को मिला क्योंकि देश में जीएसटी की चोरी में गिरावट देखनेइ को मिली है. अगस्त 2022 में जीएसटी कलेक्शन 1,43,612 करोड़ रुपये था. मल्होत्रा से जब यह पूछा गया कि जीएसटी कलेक्शन का एग्जैक्ट नंबर कब तक आएगा? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि इसका डाटा आज बाद में जारी किया जाएगा.

अप्रैल से जुलाई तक का आंकड़ा

इससे पहले जुलाई में, केंद्र और राज्य सरकारों ने जीएसटी रेवेन्यू में 1.65 लाख करोड़ रुपये का कलेक्शन देखने को मिला था जो कि एक साल पहले की अवधि से 11 फीसदी ज्यादा था. जून के महीने में जीएसटी कलेक्शन 1,61,497 करोड़ रुपये था, जबकि मई के महीने में यह आंकड़ा 1,57,090 करोड़ रुपये आ गया था. अप्रैल के महीने में जीएसटी कलेक्शन रिकॉर्ड लेवल पर आ गया था. आंकड़ों के अनुसार अप्रैल के महीने में जीएसटी कलेक्शन 1.87 लाख करोड़ रुपये था.

देश के बड़े राज्यों में

देश के बड़े राज्यों की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु ने डबल डिजिट में जीएसटी रेवेन्यू जेनरेट किया है. देश की राजधानी दिल्ली में जुलाई के महीने में जीएसटी कलेक्शन में 25 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है और 5405 करोड़ रुपये का आंकड़ा छुआ है. दूसरी ओर देश के सबसे बड़े राज्यों में शुमार उत्तर प्रदेश ने जीएसटी कलेक्शन में 24 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है और 8802 करोड़ रुपये का कलेक्शन हुआ.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER