देश / सरकार ने खोला PM CARES का खजाना, जानें कहां और कितना होगा खर्च

News18 : May 14, 2020, 08:34 AM
नई दिल्ली | पीएम केयर्स (PM CARES) फंड से कोरोना वायरस से लड़ने के लिए 3100 करोड़ रुपए जारी किए जाएंगे। पीएम केयर्स (Prime Minister’s Citizen Assistance and Relief in Emergency Situations) फंड ट्रस्ट का गठन 27 मार्च को कोरोना वायरस के खतरों के बाद किया गया था। चार सदस्यीय ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रधानमंत्री हैं। गृह मंत्री, रक्षा मंत्री और वित्त मंत्री भी इसके सदस्य हैं। विपक्ष पीएम केयर्स फंड में आई राशि और खर्च का हिसाब मांगता रहा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने बुधवार को प्रेस रिलीज जारी कर बताया कि पीएम केयर्स फंड (PM CARES Fund) से कुल 3100 करोड़ रुपए जारी किए जाएंगे। इनमें से 2000 करोड़ रुपए वेंटिलेटर खरीदने पर खर्च किए जाएंगे। एक हजार करोड़ की राशि प्रवासी मजदूर पर खर्च की जाएगी। 100 करोड़ रुपए वैक्सीन डेवलपमेंट के लिए खर्च किए जाएंगे।

पीएमओ ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने की जरूरत है। इसकी खातिर देश में बने 5000 वेंटिलेटर खरीदने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए सरकार पीएम केयर्स फंड से करीब 2000 करोड़ रुपए उपलब्ध कराएगी। ये वेंटिलेटर राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के सरकारी अस्पताल में लगाए जाएंगे, ताकि कोरोना के मरीजों का बेहतर इलाज हो सके।

पीएमओ ने यह भी बताया कि सरकार करीब एक हजार करोड़ रुपए प्रवासी मजदूरों की बेहतरी के लिए खर्च करेगी। इसके लिए केंद्र सरकार पीएम केयर्स फंड से राज्यों को 1000 करोड़ रुपए देगी। राज्यों को यह राशि उनकी आबादी के अनुपात में दी जाएगी।

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) और लॉकडाउन (Lockdown) से प्रभावित इकोनॉमी को उबारने के लिए 20 लाख करोड़ रुपए के इकोनॉमिक पैकेज (Economic Package) का ऐलान किया है। भारत में अब तक करीब 75 हजार लोग कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित हो चुकी है। इनमें से 2415 लोगों की मौत हो चुकी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER