SGB issue price / सोमवार से सरकार बेचेगी सस्ता सोना, 1 ग्राम का भाव जारी किया, जानिए खरीदने का तरीका

Zoom News : Feb 11, 2024, 08:08 AM
SGB issue price: देश की राजधानी दिल्ली में सोने का भाव (Gold Price Today) इस समय 6,330 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब है। लेकिन सरकार आपको कम रेट में सोना खरीदने का मौका दे रही है। सरकार ने सोमवार से लॉन्च हो रही सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड किस्त के लिए कीमत 6,263 रुपये प्रति ग्राम तय की है। भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि सरकारी गोल्ड बॉन्ड (SGB) सोमवार से पांच दिनों के लिए खुलेगा। सरकारी गोल्ड बॉन्ड योजना 2023-24 सीरीज चार इस महीने की 12 तारीख से 16 तारीख तक खुली रहेगी। केंद्रीय बैंक ने कहा, ''बॉन्ड का मूल्य 6,263 रुपये प्रति ग्राम सोना है।''

ऑनलाइन अप्लाई करने पर डिस्काउंट

भारत सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को इश्यू प्राइस पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। आरबीआई ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 6,213 रुपये होगा।

यहां से खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड

एसजीबी को शेड्यूल्ड कमर्शियल बैंकों (स्मॉल फाइनेंस बैंक्स, पेमेंट बैंक्स और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), भारतीय निपटान निगम लिमिटेड (CCIL), नामित डाकघरों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज इंडिया लिमिटेड और बीएसई लिमिटेड के माध्यम से बेचा जाएगा। केंद्रीय बैंक यानी आरबीआई भारत सरकार की तरफ से गोल्ड बॉन्ड जारी करता है। ये निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार (HUF), न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जा सकते है। सब्सक्रिप्शन की अधिकतम सीमा व्यक्तियों के लिए चार किलोग्राम, एचयूएफ के लिये चार किलोग्राम और न्यासों तथा समान संस्थाओं के लिए 20 किलोग्राम प्रति वित्त वर्ष है। सोने की भौतिक मांग को कम करने के इरादे से नवंबर, 2015 में गोल्ड बॉन्ड योजना लायी गई थी।

ऑनलाइन कैसे खरीदें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

  • अपने इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करें।
  • मुख्य मेनू पर जाएं, 'ई-सेवा' चुनें और 'सोवरेन गोल्ड बॉन्ड' पर क्लिक करें।
  • यदि आप एक नए ग्राहक हैं, तो 'रजिस्टर' पर क्लिक करें। आगे बढ़ने से पहले भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित नियम और शर्तों को पढ़ें और स्वीकार करें।
  • एसजीबी योजना से संबंधित सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें और अपने डीमैट खाते के आधार पर सीडीएसएल या एनएसडीएल से जमापत्र भागीदार के बारे में जानकारी प्रदान करें।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद या तो हेडर लिंक/सेक्शन से खरीद विकल्प चुनें या सीधे 'खरीदें' पर क्लिक करें।
  • सब्सक्रिप्शन क्वांटिटी और नॉमिनी की जानकारी दर्ज करें।
  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER