Kisan Samman Nidhi / सरकार लेगी 33 लाख किसानों से पैसा वापस, ऐसे से करे चेक कहीं आपका नाम तो नहीं है शामिल

Zoom News : Feb 08, 2021, 08:25 AM
दिल्ली: अगर आपने झूठी जानकारी देकर किसान सम्मान निधि का लाभ उठाया है, तो सरकार आपसे वसूली करने वाली है। नोटिस किसी भी दिन आपके पास आ सकता है और उसके बाद आपको सरकारी पैसे लौटाने होंगे। केंद्र सरकार किसानों को किसान सम्मान निधि के रूप में हर साल 6 हजार रुपये देती है, लेकिन इसके कुछ दिशानिर्देश हैं, जिनका पालन करना बहुत जरूरी है।

किसान सम्मान निधि का हकदार कौन नहीं है

1- खेत में काम करने वाले किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा

2- सरकारी या सेवानिवृत्त कर्मचारी भी योजना के सही हकदार नहीं हैं

3- मौजूदा मंत्रियों, सांसदों और विधायकों को कोई लाभ नहीं मिलेगा।

4- पेशेवर पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, सीए को भी लाभ नहीं मिलेगा

5- आयकर का भुगतान करने वाले किसान परिवारों को भी लाभ नहीं मिलेगा

6- 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसान भी सही हकदार नहीं हैं

7- अन्य उद्देश्यों के लिए कृषि भूमि का उपयोग करने वाले किसानों को भी लाभ नहीं मिलता है

संसद में कृषि मंत्री का बयान

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को संसद में कहा था कि अयोग्य किसान भी प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं। आयकर देने वाले कुछ किसान भी योजना का लाभ ले रहे हैं। इस योजना के तहत, 32.91 लाख अयोग्य लाभार्थियों के खाते में रु .326 करोड़ स्थानांतरित किए गए हैं। राज्य सरकारें ऐसे लोगों का पता लगा रही हैं और उनके खिलाफ मामला दर्ज कर रही हैं।

तमिलनाडु सरकार ने कार्रवाई शुरू कर दी है

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा को दिए जवाब में कहा है कि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों की जांच की जा रही है। तमिलनाडु सरकार ने लगभग 6 लाख किसानों की जानकारी गलत पाई है, जो पहले ही 158.57 करोड़ रुपये की वसूली कर चुकी है। अन्य राज्यों में भी जांच की प्रक्रिया चल रही है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अभी तक 2 हजार करोड़ से अधिक की वसूली की जानी है।

अगर सही जानकारी दी जाए तो डरने की जरूरत नहीं है

हमने आपको बताया है कि किसान किसान किस तरह से सम्मन निधि का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपने सरकार को कोई गलत जानकारी नहीं दी है और आपने किसान सम्मान निधि का लाभ उठाया है तो आपको डरने की कोई जरूरत नहीं है। सरकार आपको किसान सम्मान निधि की राशि नहीं देगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER