Gas Cylinder / अब दुकान से भी खरीद सकेंगे छोटे LPG सिलेंडर, मोदी सरकार का ये है प्लान

Zoom News : Oct 27, 2021, 09:26 PM
Gas Cylinder | आने वाले दिनों में आप दुकान से भी एलपीजी सिलेंडर खरीद सकेंगे। दरअसल, केंद्र सरकार छोटे एलपीजी सिलेंडरों की खुदरा बिक्री को मंजूरी दे सकती है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक उचित मूल्य की दुकान (FPS) पर बिक्री को अनुमति देने की योजना बनाई जा रही है।

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "FPS के माध्यम से छोटे एलपीजी सिलेंडरों की खुदरा बिक्री की योजना पर विचार किया जा रहा है।" बता दें कि देशभर में लगभग 5.26 लाख उचित मूल्य की दुकानें हैं। इसके माध्यम से गरीब लाभार्थियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत रियायती खाद्यान्न वितरित किया जा रहा है। 

मुद्रा लोन पर भी विचार:  केंद्र सरकार उचित मूल्य की दुकान (FPS)डीलरों को मुद्रा लोन देने की योजना बना रही है। इस संबंध में राज्यों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिए गए हैं। बता दें कि बुधवार को खाद्य सचिव सुधांशु पांडे की अध्यक्षता में राज्य सरकारों के साथ वर्चुअल बैठक में इन मुद्दों पर चर्चा हुई है। इस बैठक में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालयों के अलावा वित्त और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के प्रतिनिधियों ने भी बैठक में भाग लिया।

इसके साथ ही बैठक में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL), हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के साथ-साथ CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड (CSC) के अधिकारी भी उपस्थित थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER