शिक्षा / स्कूली शिक्षा की स्थिति पर सरकार ने जारी की रिपोर्ट; 5 राज्यों व यूटी को दिया गया A++ ग्रेड

Zoom News : Jun 07, 2021, 08:19 AM
नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक (Union Education Minister Dr Ramesh Pokhriyal Nishank ) ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लिए परफॉरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स (पीजीआई) 2019-20 जारी करने को मंजूरी दी है. पंजाब, चंडीगढ़, तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल को 2019-20 के लिए उच्चतम ग्रेड के रूप में स्थान दिया गया है.

परफॉरमेंस ग्रेडिंग इंडेक्स (पीजीआई) को पहली बार 2017-18 के साथ प्रकाशित किया गया था. सरकार देश में स्कूल एजुकेशन सिस्टम में सुधार करने के लिए परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स (PGI) का इस्तेमाल करेगी. शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि पांच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, केरल, पंजाब और तमिलनाडु ने पीजीआई 2019-20 में लेवल II (स्कोर 901-950), यानी ग्रेड I++ प्राप्त किया है. सरकार ने स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में परिवर्तन लाने के लिए 70 मापदंडों वाला परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स पेश किया है.

शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

शिक्षा मंत्री ने बताया कि, पीजीआई स्कूलों की कमियों को दूर करने में मदद करता है और तदनुसार हस्तक्षेप के लिए क्षेत्रों को प्राथमिकता देता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि स्कूली शिक्षा प्रणाली हर स्तर पर मजबूत हो. साथ ही बताया कि, कम से कम 13 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों ने बुनियादी ढांचे और सुविधाओं में 10 प्रतिशत या उससे अधिक का सुधार दिखाया है. इसमें अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और ओडिशा ने में 10 फीसदी से अधिक सुधार दिखाया है. उन्नीस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने शासन प्रक्रिया में 10 प्रतिशत या उससे अधिक सुधार दिखाया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER