Gujarat Election Date / गुजरात विधानसभा चुनावों की तारीख का हुआ ऐलान, 1 और 5 दिसंबर को होगी वोटिंग

Zoom News : Nov 03, 2022, 01:55 PM
Gujarat Election Date: चुनाव आयोग ने गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यहां 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग होगी और 8 दिसंबर को वोटों की काउंटिंग की जाएगी। इस मौके पर दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, 'मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 3,24,422 नए वोटर इस बार पहली बार वोट डालेंगे। कुल वोटिंग सेंटर की संख्या 51,782 है। राज्य में स्थापित वोटिंग सेंटरों में से कम से कम 50% वोटिंग केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था होगी।' इस बार महिलाओं के लिए भी 1274 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे और चुनाव में शिपिंग कंटेनर का बूथ की तरह इस्तेमाल होगा। इसमें 142 मॉडल वोटिंग केंद्र बनाए जाएंगे। इसके अलावा चुनाव आयोग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में मोरबी हादसे पर भी दुख जताया। 

2 चरणों में होगा गुजरात विधानसभा का चुनाव 

गुजरात विधानसभा का चुनाव 2 चरणों में होगा। पहला चरण एक दिसंबर और दूसरा चरण 5 दिसंबर को होगा। वोटों की काउंटिंग 8 दिसंबर को होगी। बता दें कि पिछली बार साल 2017 में भी गुजरात में 2 चरणों में ही चुनाव हुआ था। इसके लिए वोटिंग 9 दिसंबर और 14 दिसंबर 2017 को हुई थी। इसमें बीजेपी ने कुल 99 सीटों पर कब्जा किया था। वहीं कांग्रेस के खाते में 77 सीटें और अन्य पार्टियों को 6 सीटें मिली थीं।

ये हैं दोनों चरणों के चुनाव की अहम तारीखें


कोरोना पीड़ितों के लिए बड़ा ऐलान 

इस बार गुजरात चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने कोरोना पीड़ितों को बड़ी राहत दी है। आयोग ने कहा है कि कोरोना संक्रमित लोगों को घर से वोट डालने की सुविधा मिलेगी। चुनाव आयोग के मुताबिक, इस बार के गुजरात चुनाव में किसी भी मतदाता द्वारा शिकायत करने पर 100 मिनट में जवाब दिया जाएगा। सी-विजिल एप पर वोटर शिकायत कर सकते हैं।

18 फरवरी को खत्म हो रहा गुजरात सरकार का कार्यकाल 

गुजरात सरकार का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को खत्म हो जाएगा। ऐसे में ये जरूरी है कि सही समय सीमा पर चुनाव हो जाएं। इससे पहले गुजरात में साल 2017 में विधानसभा चुनाव हुए थे। गुजरात विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 182 है, जिसमें बहुमत के लिए 92 सीटें चाहिए। 

  • सभी चुनावो का परिणाम देखने के लिए Election Of India App को डाउनलोड करें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER