IPL2022 / गुजरात ने रोमांचक मुकाबले में चेन्नई को 3 विकेट से हराया

Zoom News : Apr 17, 2022, 11:40 PM
IPL 2022 के 29वें मैच में गुजरात टाइटन्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 3 विकेट से हरा दिया है। गुजरात के सामने 171 रन का टारगेट था, जिसे टीम ने 7 विकेट खोकर आखिरी ओवर में हासिल किया। डेविड मिलर ने जीत में सबसे ज्यादा नाबाद 94 की पारी खेली। राशिद ने भी 40 रन की योगदान दिया।

गुजरात ने 87 के स्कोर पर 5 विकेट गंवा दिए थे और हार टीम के सिर पर मंडरा रही थी, लेकिन मिलर और राशिद खान ने हार नहीं मानी और छठे विकेट के लिए 37 गेंदों में 70 रन जोड़कर मैच की तस्वीर को बदल दिया। GT की 6 मैचों में ये 5वीं जीत रही और टीम 10 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल पर नंबर 1 पर बनी हुई है। वहीं, चेन्नई की 6 मैचों में ये पांचवीं हार है। टीम ने अबतक केवल 1 ही मैच जीता है।

इससे पहले टॉस हारकर बैटिंग करते हुए चेन्नई ने 20 ओवरों में 5 विकेट के खोकर 169 का स्कोर बनाया था। ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ ने सबसे ज्यादा 73 रन बनाए। गुजरात के लिए अल्जारी जोसेफ ने 2 विकेट चटकाए।

मिलर ने दिखाया दम

लगातार गिरते विकेटों के बीच टी-20 स्पेशलिस्ट डेविड मिलर ने कमाल का खेल दिखाया। उन्होंने 28 गेंदों में अपने आईपीएल करियर का 11वां अर्धशतक पूरा किया। पारी के 12वें ओवर में जडेजा की गेंद पर लगातार दो छक्के भी लगाए।

CSK के खिलाफ मिलर की ये दूसरी फिफ्टी रही।

5वें विकेट के लिए मिलर और तेवतिया ने 28 गेंदों पर 39 रन जोड़े।

राहुल तेवतिया 14 गेंदों में 6 रन बनाकर ब्रावो की गेंद पर आउट हुए।

साहा भी नहीं चले

इस सीजन अपना पहला मैच खेल रहे विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके। साहा 18 गेंदों पर 11 रन बनाकर रवींद्र जडेजा की गेंद पर आउट हुए। उनका कैच डीप स्क्वेयर लेग पर ऋतुराज गायकवाड़ ने पकड़ा।

2 रन पर गिरे 2 विकेट

टारगेट का पीछे करते हुए गुजरात टाइटन्स की शुरुआत खराब रही। पहले ही ओवर में शुभमन गिल गोल्डन डक पर अपना विकेट गंवा बैठे। गिल को मुकेश चौधरी ने कवर पॉइंट रपर उथप्पा के हाथों कैच आउट कराया। अगले ही ओवर में महीश थीक्षाणा ने विजय शंकर को शून्य पर आउट किया। उनका कैच कीपर एमएस धोनी ने पकड़ा। ये दोनों विकेट GT ने केवल 2 रन के स्कोर पर गंवाए।

गिल IPL में तीसरी और गोल्डन डक पर दूसरी बार आउट हुए।

विजय शंकर भी IPL में दूसरी बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटे।

अभिनव मनोहर 12 रन बनाकर महीश की गेंद पर आउट हुए।

पावर प्ले तक GT का स्कोर 3 विकेट पर 37 रन था।

शिवम और सर जडेजा की अहम पार्टनरशिप

पांचवें विकेट के लिए रवींद्र जडेजा और शिवम दुबे ने 22 गेंदों में 38 रन जोड़े। कप्तान जडेजा 12 गेंदों में 22 रन बनाकर नाबाद रहे। अपनी पारी में उन्होंने 2 छक्के लगाए। वहीं, दुबे 17 गेंदों में 19 रन बनाकर पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए।

आखिरी के 5 ओवर में CSK ने 2 विकेट खोकर 44 रन बनाए।

मोहम्मद शमी ने मैच में 20 रन देकर 1 विकेट चटकाया।

GT के लिए अपना डेब्यू कर रहे अल्जारी जोसेफ ने 2 विकेट लिए।

राशिद को नहीं मिला विकेट

पहली बार IPL में कप्तानी कर रहे राशिद खान को इस मैच में एक भी विकेट नहीं मिला। उन्होंने अपने 4 ओवर के स्पेल में 7.20 की इकोनॉमी से कुल 29 रन खर्च किए।

गायकवाड़ की 8वीं फिफ्टी

पहले 6 मैचों में बुरी तरह से फ्लॉप होने वाले ऋतुराज गायकवाड़ ने फॉर्मे में वापसी करते हुए 37 गेंदों में अपने IPL करियर का 8वां अर्धशतक पूरा किया। वह 48 गेंदों में 73 रन की बेहतरीन पारी खेलकर यश दयाल की गेंद आउट हुए। उनका कैच डीप स्‍क्‍वायर लेग पर अभिनव मनोहर ने पकड़ा। ऋतुराज का फॉर्म में लौटना CSK के लिए अच्छी खबर है।

ऋतुराज और रायडू की साझेदारी

32 पर पहले 2 विकेट गंवाने के बाद ऋतुराज गायकवाड़ और अंबाती रायडू ने तीसरे विकेट के लिए 92 रन जोड़े। रायडू और गायकवाड़ ने GT के गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई। ये जोड़ी लगातार गुजरात पर दबाव बढ़ा रही थी, तभी जोसेफ ने रायडू (46) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा।

रायडू के IPL में 4,000 रन पूरे

मैच में अपनी पारी के 2 रन बनाने के साथ ही अंबाती रायडू ने IPL में अपने 4,000 रन पूरे किए। इस टूर्नामेंट के इतिहास में ये रिकॉर्ड बनाने वाले वह 11वें खिलाड़ी बने। मैच में वह 31 गेंदों पर 46 रन बनाकर अल्जारी जोसेफ की गेंद पर आउट हुए। अपनी पारी में अनुभवी खिलाड़ी ने 4 चौके और 2 छक्के जमाए।

CSK का पावर प्ले

मैच के शुरुआती 6 ओवर चेन्नई सुपर किंग्स के फेवर में नहीं गए। टीम ने पावर प्ले में 2 विकेट खोकर केवल 39 रन बनाए। उथप्पा (3) का विकेट शमी के खाते में आया, जबकि मोईन अली 1 रन बनाकर अल्जारी जोसेफ की गेंद पर आउट हुए। CSK ने पहली 36 गेंदों में 3 चौके और 2 सिक्स लगाए।

शमी के DRS पर मिला विकेट

मोहम्मद शमी ने रॉबिन उथप्पा को आउट कर गुजरात को पहली सफलता दिलाई। उथप्पा के खिलाफ शमी ने LBW की अपील की जिसे अंपायर ने नकार दिया। इसके बाद शमी ने तुरंत कप्तान राशिद से रिव्यू लेने के लिए कहा। रीप्ले में दिखा कि गेंद हवा में स्विंग होकर अंदर आई थी। गेंद और बल्ले के बीच कोई संपर्क नहीं हुआ और बॉल मिडिल स्टंप पर जाकर लग रही थी। अंपायर ने अपना फैसला बदला और शमी का DRS गुजरात के काम आया। उथप्पा 3 रन बनाकर आउट हुए।

हार्दिक प्लेइंग-XI से बाहर

गुजरात की ओर से हार्दिक पंड्या की जगह राशिद खान टॉस के लिए आए। टॉस के आने के बाद उन्होंने कहा- हार्दिक पंड्या जांघ में जकड़न के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। हार्दिक की जगह अंतिम ग्यारह में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की एंट्री हुई।

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

GT: ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, विजय शंकर, डेविड मिलर, अभिनव मनोहर, राहुल तेवतिया, राशिद खान (कप्तान), अल्जारी जोसेफ, लॉकी फर्ग्यूसन, यश दयाल, मोहम्मद शमी।

CSK: रॉबिन उथप्पा, ऋतुराज गायकवाड़, मोईन अली, अंबाती रायडू, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा (कप्तान), एमएस धोनी (विकेटकीपर), ड्वेन ब्रावो, क्रिस जॉर्डन, महीश थीक्षाणा, मुकेश चौधरी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER