RR vs GT IPL2022 / गुजरात ने राजस्थान को 7 विकेट से हराकर फाइनल में बनाई जगह डेविड मिलर ने खेली शानदार पारी

Zoom News : May 25, 2022, 06:35 AM
गुजरात टाइटंस IPL 2022 के फाइनल में पहुंच गई है। पहले क्वालिफायर में गुजरात टाइटंस ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया। राजस्थान की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 188 रन बनाए थे। डेविड मिलर और हार्दिक पंड्या ने मैच में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए शतकीय साझेदारी की। इसकी बदौलत गुजरात ने 19.3 ओवर में तीन विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया।

गुजरात को आखिरी ओवर में जीत के लिए 16 रन की जरूरत थी। डेविड मिलर ने प्रसिद्ध कृष्णा की शुरुआती तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़कर टीम को फाइनल में पहुंचा दिया।

मिलर की तूफानी पारी

डेविड मिलर ने राजस्थान के खिलाफ कमाल की पारी खेली। उन्होंने सिर्फ 38 गेंद में 68 रन बना दिए। उनका स्ट्राइक रेट 178.95 का रहा। उन्होंने मैच में 3 चौके और 5 छक्के लगाए। वहीं, उनका साथ हार्दिक पंड्या ने भी अच्छे से निभाया। उन्होंने सिर्फ 27 गेंद में 40 रन बना दिए। उनके बल्ले से 5 चौके निकले। दोनों के बीच 61 गेंद में 106 रनों की साझेदारी हुई।

शुभमन और वेड की शानदार साझेदारी

पहला विकेट जल्दी गिर जाने के बाद शुभमन गिल और मैथ्यू वेड ने गुजरात के लिए 43 गेंद में 71 रन की शानदार साझेदारी निभाई। इसके बाद 21 गेंद में 35 रन बनाकर खेल रहे शुभमन रन आउट हो गए। अश्विन की गेंद पर शुभमन दो रन लेना चाहते थे। उन्होंने मैथ्यू वेड को दो रन के लिए कॉल भी किया, लेकिन वेड थोड़ी दूर आकर रूक गए।

वहीं, शुभमन आधी पिच तक पहुंच गए थे। पडिक्कल ने इसका फायदा उठाया और एक शानदार थ्रो फेंका। हेटमायर ने कोई गलती नहीं की और शुभमन को रनआउट कर दिया। शुभमन के आउट होने के बाद मैथ्यू वेड भी ज्यादा देर तक बल्लेबाजी नहीं कर पाए और वो भी 35 रन बनाकर ओबेद मैककॉय की गेंद पर जोस बटलर को कैच दे बैठे।

साहा का खाता भी नहीं खुला

189 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम शुरुआत खराब रही और पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने उन्हें झटका दे दिया। शानदार फॉर्म में चल रहे ऋद्धिमान साहा अपना खाता भी नहीं खोल पाए और विकेट गंवा बैठे। विकेटकीपर संजू सैमसन ने उनका आसान कैच लपक लिया।

छा गया बटलर

राजस्थान के लिए एक बार फिर जोस बटलर ने धमाकेदार बल्लेबाजी की और सिर्फ 56 गेंद में 89 रन जड़ दिए। उनके बल्ले से 12 चौके और 2 छक्के निकले।

कारमाती खान की किफायती गेंदबाजी

पहले क्वालिफायर मुकाबले में राशिद खान ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में सिर्फ 15 रन दिए। उन्हें मैच में भले ही कोई विकेट नहीं मिला, लेकिन उन्होंने राजस्थान के बल्लेबाजों को बड़े शॉट नहीं लगाने दिए। उनका इकोनॉमी सिर्फ 3.80 का रहा।

हार्दिक ने किया पडिक्कल को क्लीन बोल्ड

देवदत्त पडिक्कल मैच में अच्छे नजर आ रहे थे। उन्होंने 20 गेंद में 28 रन भी बना लिए थे, लेकिन 15वें ओवर में हार्दिक पंड्या ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। पंड्या की शॉर्ट ऑफ लेंथ गेंद पर पडिक्कल पुल करना चाहते थे, लेकिन गेंद ने उनके बल्ले का अंदरुनी किनारा लिया और जाकर स्टंप पर लग गई। बोल्ड होने के बाद पडिक्कल काफी निराश नजर आए। वो जिस टच में नजर आ रहे थे। ऐसा लगा कि वह बड़ी पारी खेलेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया।

सैमसन नहीं उठा पाए अच्छी शुरुआत का फायदा

राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन को मैच में अच्छी शुरुआत तो मिली, लेकिन वो इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए। उन्होंने 26 गेंद में 47 रनों की पारी खेली। उनके बल्ले से 5 चौके और 3 छक्के निकले। सैमसन का स्ट्राइक रेट 180.76 का रहा।

संजू का विकेट साई किशोर ने लिया। 10वें ओवर में सैमसन साई की गेंद पर रूम बनाकर लांग ऑन पर छक्‍का लगाना चाहते थे, लेकिन गेंद ज्यादा दूर नहीं गई और अल्‍जारी जोसेफ ने बाउंड्री पर उनका कैच लपक लिया।

नहीं चला यशस्वी का बल्ला

राजस्थान के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल पहले क्वालिफायर में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए और 8 गेंद में 3 रन बनाकर आउट हो गए। उनका विकेट यश दयाल ने लिया। ऑफ स्टंप से बाहर जा रही गेंद को यशस्वी बैकफुट ड्राइव लगाना चाहते थे, लेकिन गेंद ने बल्ले का किनारा लिया और विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने यशस्वी का एक आसान कैच लपक लिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

गुजरात- ऋद्धिमान साहा, शुभमन गिल, मैथ्यू वेड, हार्दिक पांड्या, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, साई किशोर, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, मोहम्मद शमी

राजस्थान- यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन, देवदत्त पडिक्कल, रविचंद्रन अश्विन, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, युजवेंद्र चहल, ओबेद मैककॉय

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER