जयपुर / समाप्त हुआ राजस्थान में गुर्जर आंदोलन, मांग के लिए CM और कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के बीच बनी सहमति

Zoom News : Nov 12, 2020, 06:48 AM
राजस्थान में गुर्जर आंदोलन खत्म हो गया है। आरक्षण आंदोलन की मांग के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के बीच सहमति बन गई है। यह समझौता बुधवार को अशोक गहलोत और कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के बीच हुआ। बैठक जयपुर में मुख्यमंत्री निवास पर आयोजित की गई थी। उप समिति और गुर्जर संघर्ष समिति के बीच वार्ता में एक समझौता हुआ है। आठ बिंदुओं पर सहमति बनी है। इससे पहले बुधवार को गुर्जर समाज का प्रतिनिधिमंडल जयपुर पहुंचा। राज्य सरकार ने एक समझौता ज्ञापन भी तैयार किया था। गुर्जर समाज ने पांच मांगों पर सहमति जताई। मारे गए 3 आंदोलनकारियों के परिवारों को सरकारी नौकरी मिलेगी, सरकार आंदोलन में मुकदमों को वापस लेगी, गहलोत सरकार नवी अनुसूची में शामिल करने के लिए केंद्र को पत्र लिखेगी।

इसके अलावा, देवनारायण योजना को लागू करने पर सहमति हुई। नियमित वेतन श्रृंखला के बराबर सभी लाभ एमबीसी श्रेणी के 1252 उम्मीदवारों को दिए जाएंगे। बता दें कि आरक्षण की मांग को लेकर राजस्थान में गुर्जर समुदाय का आंदोलन पिछले कई दिनों से जारी था। इससे पहले, रेलवे ट्रैक पर खड़े गुर्जर नेताओं ने सरकार को चेतावनी दी थी। राजस्थान में, रेल से सड़क तक हर जगह पहिया को अवरुद्ध करने की चेतावनी दी गई थी।

कर्नल बैंसला ने कहा था कि सरकार हमें आंदोलन करने के लिए मजबूर कर रही है। हमारी 6 मांगें हैं, अगर सरकार उनसे सहमत है तो हम आंदोलन नहीं करना चाहते। उन्होंने कहा कि सरकार की दोहरी नीति के कारण लगभग 35 हजार गुर्जरों को नौकरी नहीं मिल रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER