हरियाणा / पात्र 100% आबादी का पूर्ण टीकाकरण करने वाला हरियाणा का पहला ज़िला बना गुरुग्राम

Zoom News : Dec 22, 2021, 08:00 PM
नई दिल्ली: कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान प्रदेश में सबसे अधिक प्रभावित रहा गुरुग्राम जिला आज कोरोना के खिलाफ सौ प्रतिशत टीकाकरण कवरेज हासिल करने वाला हरियाणा व एनसीआर का पहला जिला बन गया है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिला में 128 प्रतिशत आबादी को पहली व 100 प्रतिशत लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाई जा चुकी है. गुरुग्राम जिला के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने आज अपने कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि गुरुग्राम जैसा जिले में फ्लोटिंग जनसंख्या एक मुख्य मुद्दा है. ऐसे में जिले में सौ प्रतिशत आबादी का टीकाकरण होना स्वयं में एक नया कीर्तिमान है. उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर में गुरुग्राम जिला प्रदेश में सबसे अधिक प्रभावित रहा था लेकिन जिस तरीके से जिलावासियों व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दृढ़ निश्चय के साथ कोरोना के कुचक्र को तोड़ने व टीकाकरण अभियान को पूर्णता के शिखर तक पहुंचाने में अपना योगदान दिया है वह देश के बड़े शहरों व प्रदेश के अन्य जिलों के लिए प्रेरणा का मार्ग प्रशस्त करेगा.

डॉ यादव ने कहा कि वैक्सीनेशन अभियान में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने समाज के प्रत्येक वर्ग का टीकाकरण करने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों के तहत काफी नई पहल की थीं जो आगे चलकर देश के अन्य शहरों में भी लागू की गईं. इनमें मॉल में ड्राइव थ्रू, थर्ड जेंडर का टीकाकरण प्रमुख है. उन्होंने कहा कि सौ प्रतिशत टीकाकरण केवल एक माइलस्टोन है. वैक्सीनेशन की प्रक्रिया अभी जारी रहेगी. इसके साथ ही जिले में विभिन्न क्षेत्रों में हजार- हजार की संख्या में सर्वे किया जाएगा जिसमें वैक्सीनेशन से अछूते रहे लोगों का टीकाकरण किया जाएगा.

डॉ यादव ने कहा कि जिले में बच्चों की जनसंख्या का डेटा एकत्रित किया जा रहा है. भविष्य में बच्चों को लगने वाले कोरोना वायरस के टीके के लिए 0 से 6 वर्ष व 06 वर्ष से 18 वर्ष की आयु तक के बच्चों का डेटा एकत्रित किया जा रहा है. ताकि जैसे ही बच्चों के टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की जाए, उसको जल्द ही रफ्तार दी जा सके.

जिले में टीकाकरण अभियान के नोडल अधिकारी के रूप में जिम्मेदारी निभा रहे उप सिविल सर्जन डॉ एमपी सिंह ने इस पूरे अभियान की आंकड़ों सहित जानकारी दी. उन्होंने बताया कि इसी वर्ष 16 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाने के साथ शुरू हुए इस अभियान को सौ प्रतिशत आबादी तक ले जाने में टीकाकरण के 40 हजार 441 सेशन आयोजित किए गए. वहीं 3 नवंबर से शुरू किए गए 'हर घर दस्तक' अभियान में जिले के 6 लाख 97 हजार 672 घरों में जाकर 2 लाख 53 हजार 357 लोगों का टीकाकरण किया गया. जिले में गर्भवती महिलाओं के लिए प्रत्येक माह की 9 तारीख को सेशन आयोजित कर 8 हजार 431 महिलाओं को कोरोना रोधी वैक्सीन दी गई.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER