दुनिया / इस देश में गांजे के शौक़ीन हो जाए खुश, जल्द हटेगा प्रतिबंध

Zoom News : Dec 05, 2020, 06:24 PM
वाशिंगटन। अमेरिका के प्रतिनिधि सभा ने शुक्रवार को भांग (डेक्रिमिनाइज मारिजुआना) को डिक्रिमिनेट करने के लिए वोट किया। इस कानून के लागू होने के बाद, भांग का उपयोग अब अवैध नहीं होगा। इस खबर के बाद अमेरिका में गांजा के शौकीनों में खुशी की लहर दौड़ गई है। जब तक सीनेट रिपब्लिकन के हाथों में रहेगा, इस कानून को आगे बढ़ाने की कोई उम्मीद नहीं है। यह पहली बार है जब कांग्रेस के चैंबर ने 1970 में नियंत्रित सामग्रियों की सूची में भांग को शामिल करने के बाद मारिजुआना पर संघीय प्रतिबंध को समाप्त करने के लिए मतदान किया है। पंद्रह अमेरिकी राज्यों और कोलंबिया जिले ने भांग के मनोरंजक उपयोग को वैध बनाया है, जबकि 30 से अधिक यू.एस. राज्यों ने औषधीय प्रयोजनों के लिए भांग के उपयोग की अनुमति दी है।

थैंक्सगिविंग वीक पर अमेरिका में कैनबिस की बिक्री रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है। कैनबिस पर संघीय प्रतिबंध अक्सर राज्य सरकारों के साथ टकराव की ओर जाता है और गांजा संयंत्र कारोबार से जुड़ी कंपनियों की बैंकिंग सेवाओं और वित्तपोषण तक पहुंच को सीमित करता है।

डेमोक्रेटिक-बहुमत वाले सदन ने भांग पर संघीय प्रतिबंध को हटाने के लिए मतदान किया, लेकिन कई रिपब्लिकन कानून निर्माता कानून का विरोध कर रहे हैं। जब तक डेमोक्रेट जॉर्जिया सीनेट की दोनों सीटें जीतते हैं, तब तक यह कानून लागू नहीं होगा।

इस बिल से वित्तीय लाभ होगा

भांग पर प्रतिबंध हटने के बाद, इसके उपयोगकर्ताओं पर कोई कानूनी कार्यवाही रोक दी जाएगी और मारिजुआना के अन्य उत्पादों पर 5 कर लगाए जाएंगे। एक डेमोक्रेट और कांग्रेस के कैनबिस कॉकस के सह-अध्यक्ष अर्ल ब्लूमेनॉयर ने तर्क दिया कि कानून देश भर में भांग को वैध नहीं करता है, लेकिन राज्य सरकार की कार्यवाही में संघीय सरकार के हस्तक्षेप को कम करेगा। इस विधेयक के आर्थिक पक्ष पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि इसके कारण राजस्व में वृद्धि होगी जो इन कानूनों से प्रभावित होने वाले समुदायों के विकास में मदद करेगा।

रिपब्लिकन रिप्रेजेंटेटिव डेबी लेस्को ने डेमोक्रेट्स के कदम को अविश्वसनीय कहा और कहा कि डेमोक्रेट्स को कोरोनोवायरस महामारी की गांठ को वैध बनाने में ज्यादा दिलचस्पी है।

बहस में कहा कि एक डेमोक्रेट और कांग्रेस के कैनबिस कॉकस के सह-अध्यक्ष अर्ल ब्लूमेनॉउर ने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER