Coronavirus / वैक्सीन को लेकर राज्यों के आरोप से हर्षवर्धन नाराज, जानें क्या कहा

Zoom News : May 14, 2021, 10:03 AM
Coronavirus: देश में जारी कोरोना संकट के बीच टीके की कमी को लेकर केंद्र और राज्य सरकारें आमने-सामने है। उनका कहना है कि उन्हें प्रयाप्त संख्या में टीके नहीं मिल रहे हैं। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि राज्यों के ये आरोप सरकार के समग्र दृष्टिकोण को नुकसान पहुंचाता है और जनता में संकीर्ण राजनीतिक जुनून पैदा करता है। स्वस्थ्य मंत्री की यह टिप्पणी तब आई जब उन्होंने महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, राजस्थान और दिल्ली सहित छह राज्यों के साथ कोविड -19 स्थिति की समीक्षा की। ये सभी राज्य महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं।

बैठक के दौरान सभी राज्यों की आम मांग राज्यों के लिए टीकों का कोटा बढ़ाने की थी। 1 मई से 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू होने के बाद, राज्य टीके की कमी की रिपोर्ट कर रहे हैं क्योंकि वर्तमान आपूर्ति 45 वर्ष से अधिक और 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के लिए पर्याप्त नहीं है। चूंकि केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 45+ की आबादी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा है क्योंकि वे अधिक असुरक्षित हैं और उनमें से कई ने पहले ही एक खुराक प्राप्त कर ली है। फिलहाल दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान सहित कई राज्यों ने 45 साल से कम उम्र के लोगों का टीकाकरण रोक दिया है।

मंत्री ने कहा कि टीकों की उत्पादन क्षमता को बढ़ाया जा रहा है और राज्यों के पास अपनी आबादी के लिए टीकों की खरीद के लिए गैर-सरकारी चैनल भी हैं। गैर-सरकारी चैनल द्वारा, उन्होंने राज्यों को टीका निर्माताओं के लिए सीधे टीके लगाने की अनुमति देने की केंद्र की नई रणनीति का उल्लेख किया। बैठक में उपस्थित स्वास्थ्य मंत्रियों ने मंत्री से विदेशी निर्माताओं से टीकों की खरीद के लिए एक आम नीति बनाने का अनुरोध किया।

स्वास्थ्य मंत्री के बयान के विपरीत, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि विदेशी वैक्सीन निर्माताओं से संपर्क करने वाला प्रत्येक राज्य दुनिया में भारत की छवि को खराब करता है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन खरीदने की इस दौड़ में राज्यों को एक दूसरे के खिलाफ खड़ा किया गया है।  विदेशी टीके प्राप्त करने में अमीर राज्य और नागरिक निकाय दूसरों से आगे होंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER