Coronavirus India / बेकाबू कोरोना पर सरकार अलर्ट, आज स्वास्थ्य मंत्री करेंगे हाई लेवल मीटिंग

Zoom News : Apr 09, 2021, 09:38 AM
Coronavirus India: देश में कोरोना (Coronavirus) संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ती जा रही है। रोज एक लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने संपूर्ण लॉकडाउन की संभावना से भले ही इनकार कर दिया हो, लेकिन बिगड़ते हालात ने सरकार की भी चिंता बढ़ा दी है। इसी के मद्देनजर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) आज एक हाई लेवल बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह बैठक कोरोना संक्रमण से निपटने की तैयारियों को लेकर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) के साथ की जाएगी।  

AIIMS में केवल इमरजेंसी सर्जरी

कोरोना वायरस ने देश के हेल्थ सिस्टम को बुरी तरह प्रभावित किया है। अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों का आंकड़ा हर रोज बढ़ता जा रहा है। अकेले दिल्ली की बात करें तो 19 नवंबर के बाद राजधानी में कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। यहां बीते 24 घंटे कोरोना के 7437 नए केस मिले हैं। इस बीच, दिल्ली के गंगाराम अस्पताल के 37 डॉक्टर कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। वहीं, AIIMS दिल्ली में 10 अप्रैल से केवल इमरजेंसी सर्जरी ही की जाएंगी। 

ज्यादा लापरवाह हुए लोग

कोरोना महामारी की बेकाबू होती रफ्तार के पीछे लोगों की लापरवाही बड़ी वजह है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी यह बात मानी है। पीएम ने कहा है कि इस बार लोग पहले की अपेक्षा बहुत अधिक लापरवाह हो गए हैं और अधिकतर राज्यों में प्रशासन भी सुस्त नजर आ रहा है। ऐसे में कोरोना मामलों की इस अचानक बढ़ोतरी ने मुश्किलें पैदा की हैं। इसके प्रसार को रोकने के लिए फिर से युद्ध स्तर पर काम करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इन तमाम चुनौतियों के बावजूद देश के पास पहले की अपेक्षा बेहतर अनुभव और बेहतर संसाधन उपलब्ध हैं।

लगातार बढ़ते जा रहे Figures

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटों में देशभर में कोरोना के कुल 1,26,789 नए मामले सामने आए और 685 संक्रमितों की मौत हुई। इसके बाद अब तक देश में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 1,29,28,574 पहुंच गया और कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या 1,66,862 हो गई है। संक्रमण को रोकने के लिए दिल्ली सहित कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। महाराष्ट्र के कई जिलों में संपूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने की घोषणा कर दी गई है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER