Tech / WhatsApp पर अपनी पर्सनल चैट को बिना डिलीट किए Hide करें

Zoom News : Dec 22, 2020, 05:39 PM
इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने इस साल कई ऐसे फीचर्स लॉन्च किए जिनके बाद इस ऐप को यूज करने का अंदाज ही बदल गया. जिनके जरिए यूजर्स को काफी सुविधा मिलने लगी है. वहीं WhatsApp में पहले से कुछ ऐसे फीचर्स हैं जिनके बारे में शायद कई लोग नहीं जानते हैं. आज हम इन्हीं में से एक फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं. अक्सर हम दूसरों से अपनी बातें छुपाने के लिए अपनी पर्सनल चैट को डिलीट कर देते हैं. लेकिन इस ऐप में एक ऐसा फीचर है जिसके बाद आपको अपनी पर्सनल चैट डिलीट नहीं करनी पड़ेगी. इस फीचर का नाम है Archive chat. आइए जानते हैं इसे कैसे यूज कर सकते हैं.

iPhone में ऐसे हाइड करें चैट
सबसे पहले आप अपनी WhatsApp चैट में जाना होगा. अब आप जिस चैट को हाइड करना चाहते हैं उस पर राइट स्वाइप करें. इसके बाद एक archive का ऑप्शन मिलेगा. archive पर क्लिक करते ही आपकी चैट हाइड हो जाएगी.

Android यूजर्स ऐसे हाइड कर सकते हैं अपनी चैट
वहीं एंड्रॉएड यूजर्स भी अपनी WhatsApp चैट को आसानी से हाइड कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको WhatsApp चैट में जाना होगा. इसके बाद चैट पर थोड़ी देर तक प्रेस करके रखना होगा. इसके बाद आपको ऊपर में कई ऑप्शंस मिलेंगे. यहां आपको एक archive का ऑप्शन मिलेगा. आपको उसी पर क्लिक करना होगा. archive के बाद आपकी चैट हाइड हो जाएगी.

ऐसे करें Archive को Unarchive
अब जब आपने किसी पर्सनल चैट को हाइड करने के लिए उसे Archive कर दिया है तो आप वापस उसे Unarchive भी कर सकते हैं. Archive होने के बाद ये चैट एक अलग फोल्डर में सबसे नीचे चली जाती हैं. इसे आप कॉन्टेक्ट नेम सर्च करने के बाद ओपन कर सकते हैं. अगर इसे फिर से नॉर्मल चैट बॉक्स में लाना चाहते हैं तो उसी चैट पर क्लिक करके उसे Unarchive कर सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER