देश / हिमालय की बर्फ पिघल रही है तेजी से, वजह है एशिया और अफ्रीकी क्षेत्रों में अधिक प्रदूषण और धूल

Zoom News : Oct 10, 2020, 07:47 AM
एशिया और अफ्रीकी क्षेत्रों में अधिक प्रदूषण और धूल के कारण हिमालय की बर्फ तेजी से पिघल रही है। एक नए अध्ययन में यह दावा किया गया है। अनुसंधान ने बताया है कि पश्चिमी हिमालय में ऊंचे पहाड़ों पर उड़ने वाली धूल बर्फ के तेजी से पिघलने के प्रमुख कारकों में से एक है।

नेचर क्लाइमेट चेंज में प्रकाशित शोध के अनुसार, बर्फ से ढके हिमालय के पहाड़ों पर उड़ने वाली धूल से बर्फ के पिघलने की प्रक्रिया तेज हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि धूल सूरज की रोशनी को अवशोषित कर सकती है और बाद में आसपास के क्षेत्र को गर्म कर सकती है।

अध्ययन से पता चला है कि अफ्रीका और एशिया के कुछ हिस्सों से सैकड़ों मील की दूरी पर उड़ने वाली धूल और बहुत अधिक ऊंचाई पर उतरने से हिमालय क्षेत्र की बर्फ पिघलने की प्रक्रिया पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। यूं कियान यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी के पैसिफिक नॉर्थवेस्ट नेशनल लैबोरेटरी में एक वायुमंडलीय वैज्ञानिक हैं, जो शोध में यह दावा करते हैं।

उन्होंने कहा है कि तेजी से पिघलने वाली ध्रुवीय बर्फ की चोटियां चिंता का विषय हैं, नियमित बर्फ पिघलना भी प्राकृतिक पारिस्थितिकी का एक हिस्सा है। ग्लेशियर से नीचे बहने वाला मीठा पानी नदियों में गिरता है। यह सामान्य स्नोमेल्ट प्रक्रिया के परिणामस्वरूप होता है। एक अनुमान के अनुसार, दक्षिण पूर्व एशिया के लगभग 700 मिलियन लोग अपनी मीठे पानी की जरूरतों के लिए हिमालय की बर्फ पर निर्भर हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER