उतर प्रदेश / लॉकडाउन का चमत्कार, UP से फिर दिखने लगीं हिमालय की बर्फीली पहाड़ियां

Zoom News : May 21, 2021, 05:28 PM
UP: कोरोना वायरस के चलते बीते एक साल से भी ज्यादा समय से लोग घर पर ही समय बिता रहे हैं। कोरोना काल की वजह से जान-माल और अर्थव्यवस्था को जबरदस्त नुकसान तो पहुंचा है लेकिन इस दौर में एक सकारात्मक चीज हुई है और वो ये है कि देश की हवा बेहतर हो गई है जिसके चलते शहरों से बर्फीले पहाड़ दिखने लगे हैं।  

आईएफएस अफसर रमेश पांडे ने ट्विटर पर तस्वीरें शेयर की हैं। उन्होंने अपनी तस्वीर के जरिए बताया है कि सहारनपुर से हिमालय के बर्फीले पहाड़ दिखने लगे हैं। बारिश के बाद आसमान काफी साफ हो चुका है और एक्यूआई भी करीब 85 है। इन तस्वीरों को डॉक्टर विवेक बनर्जी ने क्लिक किया है। 

बता दें कि सिर्फ सहारनपुर से ही नहीं बल्कि पंजाब के जालंधर से भी हिमालय की धौलाधार रेंज देखने को मिली थी। बीते वर्ष लॉकडाउन के चलते मौसम ऐसा साफ हुआ था कि लोगों ने काफी समय बाद दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में नीला आसमान देखा था। इसके अलावा वीरान सड़कों पर कुछ जंगली जानवर भी टहलते नजर आए थे।

गौरतलब है कि पिछले साल भी रमेश पांडे ने ही तीन तस्वीरें शेयर की थी। उन्होंने इन तस्वीरों के कैप्शन में लिखा था- हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियां अब सहारनपुर से दिखने लगी हैं। इन तस्वीरों को इनकम टैक्स इंस्पेक्टर दुष्यंत कुमार ने अपनी वसंत विहार कॉलोनी से क्लिक किया है।  

कोरोना लॉकडाउन के बाद जब लोगों ने हवा के शुद्ध होते देखा था तो कई लोग ऐसे थे जिन्होंने ये दावा किया था कि वे कोरोना काल के बाद भी पर्यावरण को बचाने के लिए प्रयास करते रहेंगे और लापरवाही नहीं बरतेंगे। इसके अलावा कई सेलेब्स ने भी लोगों ने अपील की थी कि कोरोना काल खत्म होने के बाद भी अपने पर्यावरण को लेकर संवेदनशीलता बरतें ताकि सभी को दूषित हवा और लचर पर्यावरण से छुटकारा मिल सके। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER