देश / 'हम मुगलों के योगदान को..', शहरों के नाम बदलने पर क्या बोले गृह मंत्री अमित शाह

Zoom News : Feb 14, 2023, 05:55 PM
नई दिल्‍ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने मुगल इतिहास को मिटाने के आरोपों से इनकार किया है. एक इंटरव्‍यू में मुगलों के इतिहास को मिटाने और उनसे जुड़े शहरों के नाम बदलने के आरोपों पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भाजपा की राज्य सरकारों ने भली-भांति सोचकर फैसले लिए हैं, जो उनके वैधानिक अधिकारों के दायरे में हैं. अमित शाह ने कहा कि भाजपा इतिहास में किसी के योगदान को हटाना नहीं चाहती है.

समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्‍यू में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हिंडनबर्ग-अडानी, बीबीसी डॉक्‍यूमेंट्री पर बैन, पीएफआई, त्रिपुरा चुनाव, जी-20 समिट की अध्‍यक्षता और शहरों के नाम बदलने जैसे मुद्दों पर जवाब दिए.

अगर किसी ने देश की परंपरा को स्‍थापित किया है तो परेशानी नहीं होनी चाहिए

जब गृह मंत्री अमित शाह से शहरों के नाम बदलने को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्‍होंने कहा कि हम मुगलों के योगदान को हटाना नहीं चाहते और न ही किसी और के योगदान को हटाना चाहते हैं. लेकिन इस देश की परंपरा को अगर कोई स्‍थापित करना चाहता है तो इसमें किसी को परेशानी नहीं होनी चाहिए. हमने एक भी शहर जिसका पुराना हो और हमने बदल दिया हो, ऐसा नहीं है. राज्‍य सरकारों ने अपने वैधानिक अधिकार का इस्‍तेमाल करते हुए बहुत सोच- समझकर फैसला किया है.

सत्य सूरज की तरह चमकता है, मोदी हर बार अधिक लोकप्रियता हासिल कर उभरे

यह पूछे जाने पर कि क्या हिंडनबर्ग की रिपोर्ट और बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री कोई साजिश है, अमित शाह ने कहा कि हजारों साजिशें सच को नुकसान नहीं पहुंचा सकतीं. शाह ने कहा कि ‘हजारों साजिशें सच को नुकसान नहीं पहुंचा सकतीं. सत्य सूरज की तरह चमकता है. वे तो 2002 से ही पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ ऐसा कर रहे हैं. हर बार वे और मजबूत और हर बार लोगों के बीच अधिक लोकप्रियता हासिल करके उभरे हैं.’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER