क्रिकेट / बांग्लादेश की ऐतिहासिक जीत के बाद कैसी है डब्ल्यूटीसी की अंकतालिका?

Zoom News : Jan 05, 2022, 03:36 PM
WTC points Table Update: बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के खिलाफ (Bangladesh vs New Zealand) पहला टेस्ट मैच जीतकर इतिहास रच दिया है. माउंट मॉन्गनुई के मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया. साल 2022 में यह पहला उलटफेर देखने को मिला है. इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप प्वाइंट्स टेबल 2021-2023 (WTC Points Table) में अपनी जगह बेहतर कर ली है. न्यूजीलैंड के साथ जीत के साथ ही बांग्लादेश पांचवें पायदान पर पहुंच कर टॉप 5 में दाखिल हो गई है. दूसरी ओर इस हार के साथ ही न्यूजीलैंड सातवें स्थान पर खिसक गई है. बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में अब बांग्लादेश 1-0 से आगे हैं.

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 201-23 च्रक्र में न्यूजीलैंड का बुरा हाल

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पहले चक्र में विश्व विजेता बनने वाली न्यूजीलैंड की टीम को टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे च्रक्र में  लगातार तीन टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. बांग्लादेश के पास अब कुल 12 अंक हैं और 33.33 प्रतिशत अंक हो गए हैं. न्यूजीलैंड के पास 4 अंक हैं और उसके प्रतिशत अंक 11.11 है. 

टॉप पर ऑस्ट्रेलिया

एशेज सीरीज के तीनों टेस्ट में जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में टॉप पर है. ऑस्ट्रेलिया के पास इस समय 100 प्रतिशत अंक हैं और 36 कुल अंक हैं. दूसरे नंबर पर श्रीलंका हैं जिसके पास भी 100 प्रतिशत अंक हैं. इसके अलावा श्रीलंकाई टीम 24 अंक अर्जित कर दूसरे पायदान पर काबिज हैं. तीसरे नंबर पर वर्तमान में पाकिस्तान हैं जिसके पास 35 अंक और 75.00 प्रतिशत अंक हैं. चौथे नंबर पर भारतीय टीम हैं जिसके पास 63.09 प्रतिशत अंक और 53 कुल अंक हैं. बात करें साउथ अफ्रीका की टीम की तो अबतक एक भी अंक हासिल नहीं कर पाई है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के सर्किल में खेले गए पहले टेस्ट में अफ्रीकी टीम को भारत से हार का सामना करना पड़़ा था. 

ऐसा है नियम

आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में नए नियम बनाए है. टेस्ट मैच जीतने वाली टीम को 12 अंक, टाई होने पर 6 अंक और टेस्ट मैच ड्रा होने पर टीम को 4 अंक मिलने के नियम बनाए गए हैं. इसके अलावा जीतने वाली टीम को 100 प्रतिशत अंक दिए जाते हैं. टाई होने पर 50 प्रतिशत अंक और वहीं, ड्रा होने पर 33.33 प्रतिशत अंक दिए जाते हैं. इसके अलावा स्लो ओवर करने पर भी प्रतिशत अंक काटने के प्रावधान हैं.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER