विश्व / हाउडी मोदी: आर्टिकल 370 पर पाकिस्तान पर बोले पीएम मोदी- खुद से अपना देश नहीं संभल रहा

NavBharat Times : Sep 23, 2019, 07:29 AM
ह्यूस्टन. 'हाउडी मोदी' इवेंट में अपना बहुप्रतीक्षित भाषण देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की धरती से पाकिस्तान पर करारा हमला बोला। उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की मौजूदगी में पाकिस्तान को आतंकवाद का गढ़ करार देते हुए कहा कि 9/11 हो या मुंबई में 26/11 हो, उसके साजिशकर्ता कहां पाए जाते हैं? उन्होंने कहा कि इन लोगों ने भारत के प्रति नफरत को ही अपनी राजनीति का केंद्र बना दिया है, ये वो लोग हैं, जो अशांति चाहते हैं।

पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि आतंक के समर्थक हैं और उसे पालते पोसते हैं। उनकी पहचान सिर्फ आप नहीं पूरी दुनिया अच्छी तरह करती है। हालांकि अपने पूरे भाषण के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान का नाम नहीं लिया। पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने पर पाक के विरोध को लेकर भी तंज कसा। उन्होंने कहा, भारत अपने यहां जो कर रहा है, उससे कुछ ऐसे लोगों को भी दिक्कत हो रही है, जिनसे खुद अपना देश संभल नहीं रहा है।

आर्टिकल 370 पर सांसदों के लिए बजवाईं तालियां

उन्होंने कहा कि हमने 70 साल पुरानी बाधा को विदा कर दिया। उन्होंने कहा, 'हमारी संसद के दोनों सदनों में घंटों तक इसकी चर्चा हुई। भारत में हमारी पार्टी के पास उच्च सदन में बहुमत नहीं है। इसके बाद भी इससे जुड़े फैसले दो तिहाई बहुमत से पारित हुए।' उन्होंने इवेंट में मौजूद लोगों से कहा, 'मैं आप सबसे आग्रह करता हूं कि हिंदुस्तान के सभी सांसदों के लिए स्टैंडिंग ओवेशन हो जाए। उनके इस आग्रह के बाद लोग खड़े हो गए और देर तक स्टेडियम तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजता रहा।'

मोदी बोले, आतंक के खिलाफ खड़े हैं ट्रंप, दें स्टैंडिंग ओवेशन

पीएम मोदी ने कहा, 'अब समय आ गया है, जब आतंकवाद और उसे बढ़ावा देने वालों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई लड़ी जाए। मैं यहां पर जोर देकर कहना चाहूंगा कि इस लड़ाई में प्रेजिडेंट ट्रंप पूरी मजबूती के साथ आतंक के खिलाफ खड़े हुए हैं। एक बार आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए राष्ट्रपति ट्रंप का जो मनोबल है, उसके लिए भी स्टैंडिंग ओवेशन देंगे।'

सुनाई कविता, मुश्किलों का अंबार ही हौसलों की मीनार

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में बहुत कुछ हो रहा है और बहुत कुछ बदल रहा है। हमने नई चुनौतियां तय करने और उन्हें खत्म करने की जिद ठान रखी है। इन्हीं भावनाओं पर मैंने एक कविता लिखा थी, 'वो जो मुश्किलों का अंबार है, वही तो मेरे हौसलों की मीनार है।'

भारत-अमेरिका में बन रही नई हिस्ट्री और केमिस्ट्री

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत और अमेरिका के संबंधों की कहानी सुनाई। उन्होंने दुनिया के लिए दोनों देशों के संबंधों को महत्वपूर्ण करार देते हुए कहा कि हम यहां नई हिस्ट्री और केमिस्ट्री बनते हुए देख रहे हैं। एनआरजी स्टेडियम की यह एनर्जी भारत और अमेरिका के बीच बढ़ती सिनर्जी की गवाह है। पीएम मोदी ने कहा कि प्रेजिडेंट ट्रंप का यहां आना और अमेरिका की महान डिमॉक्रसी के अलग-अलग प्रतिनिधियों का आना भारत के 1.3 अरब लोगों का सम्मान है।

अच्छी योजनाओं से वेलफेयर, बुरी योजनाओं का फेयरवेल

पीएम मोदी बोले, 'इस साल जब भारत महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाएगा तो खुले में शौच से मुक्ति दे देगा।' उन्होंने कहा कि हमने अच्छी योजनाओं से वेलफेयर किया है, जबकि बेवजह बाधा पैदा करने वाली चीजों का फेयरवेल भी किया है। हमने 150 साल से ज्यादा तमाम कानूनों को फेयरवेल दिया है। टैक्स के मकड़जाल को भी हमने फेयरवेल देते हुए जीएसटी लागू किया।

आर्टिकल 370 को दिया फेयरवेल, कश्मीर को मिला अधिकार

देश के सामने 70 साल से आर्टिकल 370 एक बड़ा चैलेंज था, जिसे भारत ने फेयरवेल दे दिया है। उन्होंने कहा कि इस अनुच्छेद ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को विकास और समान अधिकार से वंचित रखा था। इसका लाभ आतंकवाद और अलगाववाद बढ़ाने वाली ताकतें उठा रही थीं। अब भारत के संविधान के सभी अधिकार जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को भी मिलेंगे। वहां की महिलाओं, बच्चों और दलितों के साथ हो रहा भेदभाव खत्म हो गया है।

मोदी बोले, हाउडी मोदी का जवाब है- भारत में सब अच्छा है

पीएम मोदी ने कहा, 'आप जब कहते हैं कि हाउडी मोदी तो मेरा जवाब यही है कि भारत में सब अच्छा है। सब चंगा सी। यही नहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने तमिल, गुजराती, बांग्ला समेत कई भाषाओं में इसे दोहराया। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे अमेरिकी साथियों को आश्चर्य हो रहा होगा कि मैंने क्या बोला है। प्रेजिडेंट ट्रंप और अमेरिकी मित्रों मैंने इतना ही कहा है, सब अच्छा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER