देश / प्रजनन दर घटाने के लिए 'हम दो, हमारा एक' नीति हमें अपनानी ही पड़ेगी: राजस्थान के मंत्री

Zoom News : Jul 17, 2021, 01:57 PM
जयपुर: कई राज्यों में जनसंख्या नियंत्रण कानूनों (Population Control Bill) को लागू करने की चर्चाओं के बीच अब राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा (health minister Raghu Sharma) ने भी इसका समर्थन किया है. मंत्री रघु शर्मा ने शुक्रवार को कहा कि यह एक बच्चे की नीति (One child Policy) को अपनाने का समय है.

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने शुक्रवार को जनसंख्या नियंत्रण उपायों का समर्थन किया और कहा कि यह एक बच्चे की नीति को अपनाने का समय है. उन्होंने सैंपल रजिस्ट्रेशन सर्वे 2018 का हवाला देते हुए कहा कि राज्य का टोटल फर्टिलिटी रेट (Total Fertility Rate) 2.2 फीसदी के राष्ट्रीय औसत के मुकाबले 2.5 फीसदी था. मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि हमारा लक्ष्य 2025 तक टोटल फर्टिलिटी रेट 2.1 फीसदी तक लाना है और इसके लिए हमें प्रति परिवार एक बच्चे की नीति अपनाने की आवश्यकता है.

BJP शासित प्रदेशों में जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की योजना

मंत्री रघु शर्मा की यह टिप्पणी भारतीय जनता पार्टी शासित राज्यों जैसे उत्तर प्रदेश और असम में जनसंख्या नियंत्रण कानूनों को लागू करने की योजनाओं के बाद आई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को राज्य की जनसंख्या को स्थिर करने के उद्देश्य से एक जनसंख्या नीति का अनावरण किया था. यह उत्तर प्रदेश जनसंख्या (नियंत्रण, स्थिरीकरण और कल्याण) विधेयक के मसौदे को सार्वजनिक किए जाने के बाद आया है.

हर साल होती लगभग 2.5 लाख नसबंदी

शर्मा ने कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत राजस्थान में हर साल लगभग 250,000 नसबंदी की जाती है. उन्होंने कहा कि नसबंदी के मामले में राजस्थान की गिनती देश के अग्रणी राज्यों में होती है. वहीं स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन ने कहा कि नसबंदी कार्यक्रम में महिलाओं का योगदान लगभग 99 फीसदी है और पुरुषों का योगदान केवल 1 फीसदी. उन्होंने कहा कि परिवार कल्याण कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पुरुषों में नसबंदी को प्रोत्साहित करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER