Cricket / ICC का बड़ा फैसला, T20 वर्ल्ड कप के शुरू होते ही इस नियम में होगा बड़ा बदलाव

Zoom News : Oct 07, 2021, 10:53 PM
Cricket | टी20 वर्ल्ड कप 2021 इसी महीने की 17 तारीख से यूएई और ओमान में खेला जाएगा. ये बड़ा टूर्नामेंट 5 सालों के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर से खेला जा रहा है. वर्ल्ड कप के शुरू होने से ठीक पहले आईसीसी ने क्रिकेट के नियमों में एक बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है. 

बदला गया ये नियम   

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने गुरुवार को कहा कि अगले महीने से शुरु हो रहे टी20 विश्व कप में बैट्समन की जगह बैटर्स का उपयोग किया जाएगा. सितंबर में, मेरिलबोन क्रिकेट क्लब ने घोषणा की है कि क्रिकेट के नियमों में 'बल्लेबाज' शब्द को 'बैटर्स' से बदला जाएगा. यह बदलाव अब आगे चलकर सभी आईसीसी की खेल में दिखाई देगा. इस नियम के ऊपर पहले भी काफी चर्चा की गई है. 

कमेंट्री में भी लिया जाता ये शब्द

आईसीसी ने कहा कि पिछले चार वर्षों में बल्लेबाज शब्द का प्रयोग कम हो गया है. कमेंट्री और ब्रोडकास्टर भी अब ज्यादा तर बैटर्स शब्द का उपयोग करते हैं. आईसीसी के कार्यवाहक सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि एमसीसी के खेल के नियमों में बैटर्स को जोड़ने के फैसले का स्वागत करते हैं. एलार्डिस एक बयान में कहा, 'पिछले कुछ समय से चैनलों और कमेंट्री में बैटर्स शब्द का उपयोग किया जा रहा है और हम इसे क्रिकेट के नियमों में लागू करने के एमसीसी के फैसले का स्वागत करते हैं.'

क्रिकेट पर पड़ेगा बड़ा असर 

एलार्डिस ने यह भी कहा कि यह एक छोटा सा बदलाव है, लेकिन इसका क्रिकेट पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा क्योंकि इसे और खास खेल के रूप में देखा जाएगा. बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप आईपीएल के ठीक बाद यूएई में शुरू होगा. आईपीएल का फाइनल 15 अक्टूबर को खेला जाएगा. भारत वर्ल्ड कप में अपने पहले मैच में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान का सामना करेगा. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER