देश / PNB के करोड़ों खाताधारकों के लिए जरूरी खबर, अब 30 जून तक निपटा लें ये काम वरना...

Zoom News : May 24, 2021, 07:11 AM
नई दिल्ली: देश के सरकारी बैंक PNB (Punjab National Bank) में खाता रखने वाले ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है। हाल ही में हुए मर्जर (Bank Merger) के बाद ऑरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक के ग्राहकों की चेकबुक (Bank Cheque Book) और IFSC कोड बदल गए हैं तो ऐसे में ग्राहक अपनी पुरानी चेकबुक का इस्तेमाल अब 30 जून तक कर सकते हैं। बैंक की ओर से ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी गई है।

आपको बता दें पंजाब नेशनल बैंक में ऑरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC-Oriental Bank of Commerce) औरम ऑफ इंडिया (UNI-United Bank of India) का मर्जर किया गया है। बैंकों के मर्जर के बाद ग्राहकों के चेकबुक और IFSC code बदल गए हैं, जिसकी वजह से ग्राहकों को नई चेकबुक की जरूरत है।

पंजाब नेशनल बैंक ने ट्विटर पर जानकारी देते हुए बताया कि ग्राहक बैंक की पुरानी चेकबुक का इस्तेमाल 30 जून 2021 तक कर सकते हैं। आप 30 तारीख तक नई चेकबुक बनवा लें वरना आपको बाद में परेशानी हो सकती है। पीएनबी का कहना है कि दोनों बैकों के ग्राहकों को जल्दी से जल्दी नई चेक बुक के लिए अप्लाई कर देना चाहिए।

30 जून 2021 तक वैलिड रहेंगे पहले जारी चेक

ओबीसी और यूएनआई का चेक बुक अभी भी 30 जून 2021 तक वैलिड है। इसके साथ ही बैंक ने कहा, ओबीसी, यूएनआई के पहले से जारी चेक केवल 30 जून 2021 तक मान्य रहेगा।

नया IFSC और MICR जारी

पीएनबी ने इन दोनों बैंक ग्राहकों को नया IFSC और MICR जारी कर दिया गया है। ऐसे में किसी ग्राहक को अभी तक ये जानकारियां नहीं मिली है तो उन्हें बैंक को SMS कर इसकी जानकारी देनी होगी।

इस नंबर पर करें SMS

ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से UPGR <Space> <अकाउंट नंबर के अंतिम 4 डिजिट> लिखकर 9264092640 पर SMS भेज सकते हैं। इसके अलावा पीएनबी के टोल फ्री नंबर 1800-180-2222 और 1800-103-2222 पर भी संपर्क किया जा सकता है। ईमेल के जरिए भी पीएनबी से संपर्क किया जा सकता है। इसके लिए खाताधारक को care@pnb।co।in पर मेल करना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER