विश्व / इमरान खान के तेवर पड़े ढीले, बोले- पाकिस्तान पहले परमाणु हथियार का इस्तेमाल नहीं करेगा

Jansatta : Sep 03, 2019, 07:13 AM
जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर अपेक्षित समर्थन नहीं मिलने के बाद पाकिस्तान बार-बार युद्ध की धमकी दे रहा है। हालांकि अब पाकिस्तान के तेवर कुछ ढीले पड़ते दिखाई दे रहे हैं। दरअसल पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को लाहौर में एक कार्यक्रम के दौरान अपने बयान में कहा है कि पाकिस्तान ‘पहले परमाणु हथियार का इस्तेमाल’ नहीं करेगा।

लाहौर में गवर्नर हाउस में सिख समुदाय के एक कार्यक्रम में इमरान खान ने कहा कि उनका देश कभी भी भारत के साथ युद्ध शुरू नहीं करेगा।

इमरान ने कहा कि, “हम कभी भी युद्ध शुरू नहीं करेंगे। पाकिस्तान और भारत दोनों परमाणु शक्तियां हैं और अगर तनाव बढ़ा तो दुनिया खतरे का सामना करेगी।” खान ने कहा कि युद्ध किसी समस्या का समाधान नहीं है।

उन्होंने कहा, “मैं भारत को बताना चाहता हूं कि युद्ध किसी समस्या का हल नहीं है। युद्ध में जीतने वाले को भी बहुत कुछ गंवाना पड़ता है। युद्ध कई अन्य मुद्दों को जन्म देता है।” इमरान खान ने विभिन्न यूरोपीय देशों से आए सिखों को बताया कि पाकिस्तान सिखों को मल्टीपल वीजा जारी करेगा ताकि वे अपने पवित्र स्थलों की यात्रा कर सकें।

पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों द्वारा जनवरी 2016 में पठानकोट स्थित वायुसैनिक अड्डे पर किये गए हमले के बाद भारत की पाकिस्तान से बातचीत नहीं हो रही है। दोनों देशों के बीच इस साल की शुरुआत में तनाव तब और बढ़ गया था जब पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन के एक आत्मघाती हमलावर ने कश्मीर के पुलवाला जिले में सीआरपीएफ जवानों की बस पर हमला किया था। इस हमले में 40 सीआरपीएफ जवान मारे गए थे।

इसके जवाब में भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान की सीमा के अंदर बालाकोट में जैश के सबसे बड़े आतंकी प्रशिक्षण शिविर को निशाना बनाया। इसके अगले ही दिन पाकिस्तानी वायु सेना ने भारतीय ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की। हालांकि भारतीय वायुसेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया।

भारत और पाक के बीच हाल में तनाव उस वक्त फिर बढ़ गया जब भारत ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को रद्द कर दिया। इस पर प्रतिक्रिया स्वरूप पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों का दर्जा कम कर दिया और भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER