देश / इस राज्य में डॉक्टरों को 10 साल सरकारी नौकरी करनी होगी, अगर छोड़ा तो 1 करोड़ का जुर्माना

Zoom News : Dec 12, 2020, 05:30 PM
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने डॉक्टरों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। अब से, राज्य में डॉक्टरों को डिग्री के बाद 10 साल के लिए सरकारी नौकरी करनी होगी और अगर वे इसे बीच में छोड़ देते हैं तो उन्हें एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगेगा। योगी आदित्यनाथ सरकार ने फैसला किया है कि राज्य में पीजी करने वाले डॉक्टरों को अब कम से कम 10 साल तक सरकारी नौकरी करनी होगी। अगर डॉक्टरों ने नौकरी बीच में ही छोड़ दी, तो उन्हें एक करोड़ रुपये का जुर्माना भरना होगा। सरकार का कहना है कि इसके अलावा, एनईईटी की छूट की एक प्रणाली बनाई गई है ताकि सरकारी अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी की जा सके।

सरकार द्वारा जारी इस नए नियम में कहा गया है कि विभाग द्वारा इस संबंध में कोई अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) जारी नहीं किया जाएगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यदि एमबीएस डॉक्टरों को एनईईटी प्रवेश परीक्षा में 10 अंकों की छूट दी जाती है, अगर वे ग्रामीण क्षेत्रों के सरकारी अस्पताल में एक वर्ष तक काम करते हैं। दो साल की सेवा देने वाले डॉक्टरों को 20 और तीन साल पर 20 अंक की छूट दी जाती है।

यह भी कहा गया है कि अब डॉक्टर पीजी के साथ डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में भी प्रवेश ले सकते हैं। आपको बता दें कि हर साल, सरकारी अस्पतालों के कई डॉक्टर MBBS PG में प्रवेश लेने के लिए NEET परीक्षा देते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER