IND vs AUS / एडिलेड में विराट ने रचा इतिहास, भारत का स्कोर 233/6, जानिए कौन ड्राइविंग सीट पर

Zoom News : Dec 17, 2020, 06:58 PM
IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड ओवल में खेले जा रहे 4 टेस्ट की सीरीज के पहले मैच का पहला दिन खत्म हो गया। इस डे-नाइट टेस्ट में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने पहले दिन 6 विकेट गंवाकर 233 बनाए। कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट करियर की अपनी 23वीं फिफ्टी लगाई। ऋद्धिमान साहा (9) और रविचंद्रन अश्विन (15) नाबाद हैं। 

कोहली ने 180 बॉल पर सबसे ज्यादा 74 रन की पारी खेली। उन्होंने एडिलेड में अपने टेस्ट करियर के 500 रन भी पूरे कर लिए। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। कोहली का यह एडिलेड में चौथा टेस्ट है। उन्होंने अब तक 7 पारियों में 505 रन बनाए। इस दौरान 3 शतक और एक अर्धशतक भी जड़ा। कोहली के बाद राहुल द्रविड़ ने 4 टेस्ट की 8 पारियों में 401 रन बनाए हैं।

पृथ्वी शॉ मैच की दूसरी बॉल पर आउट

मैच में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने 32 रन पर ही दो विकेट गंवा दिेए। ओपनर पृथ्वी शॉ मैच की दूसरी बॉल पर ही बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। मिचेल स्टार्क ने उन्हें बोल्ड किया। इसके बाद मयंक अग्रवाल भी 17 रन बनाकर चलते बने। तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने उन्हें क्लीन बोल्ड किया।

पुजारा ने 18 रन बनाने के लिए 100 बॉल खेली

तीसरा विकेट 100 रन पर गिरा। चेतेश्वर पुजारा 160 बॉल पर 43 रन बनाकर आउट हुए। नाथन लियोन की बॉल पर मार्नस लाबुशाने ने उनका कैच लिया। पुजारा ने कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 191 बॉल पर 68 रन की पार्टनरशिप की। पुजारा ने शुरुआती 18 रन बनाने के लिए 100 बॉल खेली थीं।

कोहली और रहाणे के बीच 88 रन की पार्टनरशिप

कप्तान विराट कोहली चौथे विकेट के तौर पर आउट हुए। उन्होंने रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 168 बॉल पर 88 रन की जरूरी पार्टनरशिप की। पांचवां विकेट अजिंक्य रहाणे का गिरा। वे 92 बॉल पर 42 रन बनाकर आउट हुए। मिचेल स्टार्क ने उन्हें LBW किया। इसके बाद हनुमा विहारी 16 रन बनाकर जोश हेजलवुड की बॉल पर LBW हुए।

कोहली को मिला जीवनदान

भारतीय पारी के 36वें ओवर में कोहली आउट होने से बच गए। दरअसल, स्पिनर नाथन लियोन की बॉल कोहली के ग्लव्ज में लगकर विकेटकीपर टिम पेन के हाथों में चली गई थी। पेन और शॉर्ट लेग पर खड़े मैथ्यू वेड ने अपील की, जिसे अंपायर ने नकार दिया। वेड ने डिसिजन रिव्यू सिस्टम (DRS) लेने की बात कही, लेकिन कप्तान पेन ने मना कर दिया। हालांकि, बिग स्क्रीन पर जब रिव्यू दिखाया गया, तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

कोहली का रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान कोहली के लिए टेस्ट में अब तक टॉस जीतना लकी रहा है। कोहली ने 2015 के बाद से अब तक जितनी बार भी टेस्ट में टॉस जीता है, तब भारत मैच हारा नहीं है। कोहली ने 2015 में टेस्ट टीम की कप्तानी संभाली थी। तब से अब तक 25 मैच (मौजूदा एडिलेड टेस्ट को छोड़कर) में टॉस जीता है। इस दौरान उन्होंने 21 टेस्ट जीते और 4 ड्रॉ खेले।

स्टेडियम में 50% फैंस को एंट्री

भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीम के फैंस मैच देखने पहुंचे हैं। डे-नाइट टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने 50% फैंस को मैच देखने की मंजूरी दी है। एडिलेड स्टेडियम की कैपेसिटी 54 हजार दर्शक की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER