देश / काबुल से लोगों को निकालने के लिए भारत को मिली रोज़ाना 2 उड़ानों के संचालन की मंज़ूरी: खबर

Zoom News : Aug 22, 2021, 10:59 AM
काबुल: तालिबान (Taliban) का कब्जा होने के बाद से ही अफगानिस्तान (Afghanistan) में हालात खराब हैं. बीतते समय के साथ वहां स्थिति भयावह होती जा रही है. इसी बीच राजधानी काबुल (Kabul) में फंसे अपने नागरिकों को निकालने के लिए भारत सरकार ने रोजाना दो उड़ानें संचालित करने का फैसला लिया है. 

NATO ने दी इजाजत

यह अनुमति अमेरिकी और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) बलों द्वारा दी गई है, जो वर्तमान में काबुल स्थित हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Hamid Karzai International Airport) के संचालन को नियंत्रित कर रहा है. अफगानिस्तान के सरकारी सूत्रों ने बताया कि काबुल एयरपोर्ट से दो भारतीय विमानों को संचालित करने की अनुमति दी जाएगी जो कि अमेरिकी सुरक्षा बलों के नियंत्रण में है.

300 से अधिक भारतीय फंसे

रिपोर्ट्स के अनुसार, अभी भी 300 से अधिक भारतीय नागरिकों को काबुल से बाहर निकालना बाकी है. खास बात ये है कि कुछ ही घंटों में एयर इंडिया की एक उड़ान लगभग 90 फंसे यात्रियों को लेकर भारत लैंड  करने वाली है. बता दें कि काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सुरक्षा क्षेत्र के अंदर भारतीय अधिकारियों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने अपने अमेरिकी समकक्ष जेक सुलिवन के साथ बातचीत की थी. जिसके बाद भारत के पहले विमान को काबुल से संचालित करने की अनुमति दी गई थी. भारतीय वायुसेना ने अफगानिस्तान में अपने राजदूत और अन्य सभी राजनयिकों सहित लगभग 180 यात्रियों को पहले ही निकाल लिया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER