India-Canada Relations / भारत और पाकिस्तान ने चुनाव में 'हस्तक्षेप' करने की कोशिश की थी- कनाडा का बड़ा आरोप

Zoom News : Apr 07, 2024, 08:26 AM
India-Canada Relations: कनाडा ने बड़ा आरोप लगाया है कि भारत और पाकिस्तान ने कनाडा में 2019 और 2021 में हुए चुनावों में "हस्तक्षेप" करने की कोशिश की थी। कनाडा की जासूसी एजेंसी ने यह आरोप लगाया है, जिसका शुक्रवार को भारत ने इस आरोप को "दृढ़ता से" खारिज कर दिया है। जारी एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत ने इसे गलत आरोप बताया है। कनाडाई सुरक्षा खुफिया सेवा (सीएसआईएस) द्वारा  2019 और 2021 के चुनावों में चीन, भारत, रूस और अन्य देशों द्वारा चुनाव में संभावित हस्तक्षेप की जांच के बाद ऐसा कहा  गया था। हालांकि, भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कनाडा का ये आरोप निराधार हैं।

फरवरी में कनाडा की तरफ से ये आरोप लगाया गया है। इन हस्तक्षेप के दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा था कि यह कनाडा है जो भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है। तो वहीं, कनाडा के दस्तावेज़ के अनुसार, कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन की रिपोर्ट में कहा गया है कि, भारत और पाकिस्तान द्वारा कनाडा के चुनावों में हस्तक्षेप करने का प्रयास किया गया था।

कनाडा ने भारत-पाकिस्तान पर लगाया है बड़ा आरोप

मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि विदेशी हस्तक्षेप की जांच के लिए कनाडा का संघीय आयोग पिछले दो आम चुनावों में भारत द्वारा हस्तक्षेप के आरोपों की जांच कर रहा है। सीएसआईएस ने दस्तावेजों में आरोप लगाया है कि 2021 में, भारत सरकार का कनाडा में एक भारतीय सरकारी प्रॉक्सी एजेंट का उपयोग करने सहित "हस्तक्षेप करने का इरादा था और संभवतः गुप्त गतिविधियां संचालित की गईं थीं।"

रिपोर्ट में सीएसआईएस दस्तावेजों का हवाला देते हुए कहा गया है, 2019 में, "कनाडा में पाकिस्तान सरकार के अधिकारियों ने कनाडा में पाकिस्तान सरकार के हितों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कनाडाई संघीय राजनीति को गुप्त रूप से प्रभावित करने का प्रयास किया।"

भारत ने कनाडा के दावों को किया खारिज

कनाडा की जासूसी एजेंसी का आरोप है कि 2021 में, भारतीय सरकार की विदेशी हस्तक्षेप गतिविधियां "छोटी संख्या में चुनावी जिलों पर केंद्रित थीं"। दस्तावेज़ में कहा गया है, "भारत सरकार ने उन भारतीय-कनाडाई मतदाताओं का निशाना बनाया था जिसका एक हिस्सा खालिस्तानी आंदोलन या पाकिस्तान समर्थक राजनीतिक रुख के प्रति सहानुभूति रखता था।"

भारत ने कनाडा के 'चुनावी हस्तक्षेप' के दावे को खारिज कर दिया, 'ओटावा के हस्तक्षेप' का खंडन किया, कनाडा पर उसके मामलों में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER