क्रिकेट / न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ के लिए भारतीय टीम घोषित, पहले टेस्ट में रहाणे होंगे कप्तान

Zoom News : Nov 12, 2021, 01:14 PM
नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। ऑल इंडिया सीनियर सिलेक्शन कमिटी ने 16 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। रोहित शर्मा को दोनों टेस्ट मैच से आराम दिया गया है, जबकि अजिंक्य रहाणे पहले टेस्ट में टीम की कमान संभालेंगे। उप-कप्तान चेतेश्वर पुजारा होंगे। दूसरे टेस्ट के लिए टीम में कप्तान विराट कोहली की वापसी होगी। पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के लिए सभी फॉर्मेट में खेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी आराम दिया गया है और जसप्रीत बुमराह भी टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं हैं।

ऋद्धिमान साहा को विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर चुना गया है, जबकि बैकअप विकेटकीपर के तौर पर कएस भरत ने टीम इंडिया में जगह बनाई है। मोहम्मद शमी को भी टेस्ट सीरीज में आराम दिया गया है। जबकि टी20 सीरीज से आराम मिलने के बाद रविंद्र जडेजा टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया से जुड़ेंगे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए टीम इंडियाः अजिंक्य रहाणे (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा (उप-कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा, केएस भरत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए टीम इंडियाः विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा, केएस भरत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच 25 नवंबर से कानपुर में खेला जाना है, जबकि दूसरा टेस्ट मैच 3 दिसंबर से मुंबई में खेला जाएगा। मुंबई टेस्ट के लिए कप्तान विराट कोहली टीम में वापस लौटेंगे। यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा है। भारत को टेस्ट सीरीज से पहले 17 नवंबर से तीन मैचों की टी20 इंटरनैशनल सीरीज खेलनी है, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा होंगे। विराट टी20 टीम की कप्तानी छोड़ चुके हैं, विराट को टी20 सीरीज से भी आराम दिया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER