IND vs NEP / एशिया कप में भारत को मिली पहली जीत- नेपाल को 10 विकेट से हराया

Zoom News : Sep 04, 2023, 11:35 PM
IND vs NEP: टीम इंडिया ने एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड में प्रवेश कर लिया है। अब टीम का मुकाबला 10 सितंबर को पाकिस्तान से होगा। भारत ने सोमवार को नेपाल की टीम को 10 विकेट से हराया। इस जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में भारत के नाम 3 अंक हो गए हैं। इस ग्रुप से पाकिस्तान टीम 3 पॉइंट्स के साथ पहले ही सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। नेपाल दोनों मैच हारकर बाहर हो गया।

कैंडी के पल्लेकेले क्रिकेट स्टेडियम में नेपाल ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 230 रन बनाए। जवाब में भारत ने 2.1 ओवर में 17 रन बनाए थे कि बारिश आ गई। ऐसे में अंपायर्स ने भारत को DLS मैथड के तहत 23 ओवर में 145 रन का रिवाइज्ड टारगेट दिया, जिसे रोहित-गिल की जोड़ी ने 20.1 ओवर में हासिल कर लिया। कप्तान रोहित शर्मा 74 और शुभमन गिल 63 रन पर नाबाद रहे।

शुभमन गिल का भी अर्धशतक

रोहित शर्मा के बाद शुभमन गिल ने भी अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 47 गेंदों में वनडे करियर का सातवां अर्धशतक लगाया।

रोहित शर्मा का अर्धशतक

कप्तान रोहित शर्मा ने 39 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा। उन्होंने सोमपाल कामी की गेंद पर चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया। यह उनके वनडे करियर का 49वां अर्धशतक रहा।

​​​​​​मैच की नई कंडीशंस

3 गेंदबाज 5-5 ओवर और 2 गेंदबाज 4-4 ओवर फेंक सकते हैं।

पावरप्ले-1 : 5 ओवर तक 2 फील्डर्स 30-यार्ड सर्कल के बाहर हो सकते हैं।

पावरप्ले-2 : 6-19 ओवर तक 4 फील्डर्स 30-यार्ड सर्कल के बाहर हो सकते हैं।

पावरप्ले-3 : 20-23 ओवर तक 5 फील्डर्स 30-यार्ड सर्कल के बाहर हो सकते हैं।

रोहित-गिल की सेंचुरी पार्टनरशिप

231 रन का टारगेट चेज करने उतरी रोहित-गिल की जोड़ी ने भारत को संभली शुरुआत दिलाई। दोनों ने 17 रन जोड़े थे कि बारिश आ गई। ऐसे में मैच रोकना पड़ा। मुकाबला जब दोबारा शुरू हुआ, तो दोनों भारतीय बल्लेबाज लय में दिखे। रोहित-गिल दोनों ने दर्शनीय शॉर्ट जमाए। दोनों के बीच शतकीय साझेदारी हो चुकी है।

पावरप्ले-1 : 5 ओवर में भारत ने 31 रन बनाए

बारिश के बाद खेल फिर शुरू हुआ और भारत को 23 ओवर में 145 रन बनाने का टारगेट मिला। पहला पावरप्ले 5 ओवर तक का रहा, भारत ने इसमें बगैर नुकसान के 31 रन बनाए। रोहित शर्मा और शुभमन गिल दोनों ही क्रीज पर रहे। दूसरी ओर नेपाल ने स्पिनर ललित राजबंशी से अटैक करवाया।

आसिफ की फिफ्टी के सहारे नेपाल ने बनाए 230 रन

नेपाल ने भारतीय गेंदबाजों की पोल खोली और शमी, सिराज, शार्दूल, पंड्या, जडेजा और कुलदीप जैसे दिग्गजों के सामने 50 ओवर में सभी 10 विकेट खोकर 230 रन बनाए। यह वही नेपाल टीम है, जो पाकिस्तान के सामाने 104 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

टॉस हारकर बैटिंग करते हुए नेपाल की ओर से आसिफ शेख ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए। नंबर-8 बल्लेबाज सोमपाल कामी ने 48 रन की पारी खेली। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा ने 3-3 विकेट लिए।

आसिफ शेख ने 88 गेंद पर फिफ्टी पूरी की

नेपाल के ओपनर आसिफ शेख ने वनडे करियर की दसवीं फिफ्टी जमाई। उन्होंने 97 गेंद पर 59.79 के स्ट्राइक रेट से 58 रन बनाए। आसिफ को दूसरे ओवर में जीवनदान मिला था, लेकिन यहां से उन्होंने अपनी पारी बिल्ड की और 88 गेंद पर हाफ सेंचुरी लगाई।

नेपाल के बाकी बैटर्स में सोमपाल कामी ने 48, कुशल भुर्तेल ने 38, दीपेंद्र सिंह ऐरी ने 29 और गुलशन झा ने 23 रन बनाए। इनके अलावा 6 बैटर्स दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके।

जडेजा ने 3 विकेट लिए

भारत से रवींद्र जडेजा ने महज 40 रन देकर 3 विकेट लिए। उनके साथ मोहम्मद सिराज को भी 3 विकेट मिले। वहीं मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर और हार्दिक पंड्या के हिस्से 1-1 विकेट आया। जबकि एक बैटर रन आउट हुआ।

ओपनर्स ने 65 रन की पार्टनरशिप की

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी नेपाल टीम को शुरुआती 6 ओवर में ही 3 जीवनदान मिल गए। टीम के ओपनर्स कुशल भुर्तेल और आसिफ शेख ने इन मौकों का फायदा उठाया और 9वें ओवर में फिफ्टी पार्टनरशिप कर ली।

10वें ओवर में भुर्तेल 38 रन बनाकर आउट हुए और ओपनिंग पार्टनरशिप टूटी। दोनों ने 59 गेंद पर 65 रन जोड़े। 10 ओवर के बाद नेपाल का स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 65 रन रहा।

श्रेयस, विराट और ईशान ने आसान कैच छोड़े

भारत ने 5 ओवर के अंदर 3 आसान कैच छोड़े। पहले ओवर की आखिरी बॉल पर श्रेयस अय्यर ने फर्स्ट स्लिप में मौका गंवाया। दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर विराट कोहली ने शॉर्ट कवर्स पर कैच छोड़ दिया। फिर पांचवें ओवर की दूसरी गेंद पर विकेटकीपर ईशान किशन ने कैच छोड़ दिया। ईशान और श्रेयस ने कुशल भुर्तेल, वहीं विराट ने आसिफ शेख को जीवनदान दिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव।

नेपाल: रोहित पौडेल (कप्तान),​​​​​​ कुशल भुर्तेल, आसिफ शेख (विकेटकीपर), भीम शारकी, सोमपाल कामी, गुलशन झा, दीपेंद्र सिंह ऐरी, कुशल माला, संदीप लामिछाने, करण केसी और ललित राजबंशी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER