PM Modi Australia Visit / भारत है युवा टैलेंट की फैक्ट्री, पीएम मोदी की सिडनी में 10 बड़ी बातें

Zoom News : May 23, 2023, 06:25 PM
PM Modi Australia Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं. उन्होंने सिडनी के कुडोस बैंक एरिना स्टेडियम में एक भव्य कार्यक्रम में 20 हजार से ज्यादा प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया है. पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियन प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज भी शामिल हुए हैं. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि भारत आने वाले 25 सालों में विकसित देशों की श्रेणी में शामिल हो जाएगा. इस दौरान उन्होंने भारत के कई फैक्टर्स बताए हैं.

यहां पढ़ें पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें:-

  1. पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में भारत को युवा देश बताते हुए कहा है दुनिया के सबसे ज्यादा युवा और टैलेंट फैक्ट्री भारत देश में मौजूद है. पीएम मोदी ने कोरोना काल को भी याद करते हुए कहा है कि भारत ने ही पूरी दुनिया में सबसे तेज वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया था.
  2. पीएम मोदी ने हजारों प्रवासी भारतीयों के सामने कहा है कि भारत फिलहाल दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती हुई बड़ी इकोनोमी है. भारत में पूरी दुनिया का सबसे ज्यादा स्मार्टफोन डेटा कंज्यूम किया जाता है. पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि भारत इंटरनेट यूजर्स और मोबाइल मेनुफैक्चरिंग के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर है.
  3. पीएम मोदी ने भारत की बढ़ती अर्थ व्यवस्था पर अपने भाषण में विस्तार से चर्चा की है. उन्होंने कहा है कि भारत वर्तमान में फिनटेक एडोप्शन रेट में नंबर वन है. वहीं मिल्क प्रोडक्शन के मामले में भी भारत पूरी दुनिया में अव्वल आता है.
  4. स्टार्टअप्स पर भी पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में पूरी दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्ट अप इको सिस्सट मौजूद है. देश के कई युवा स्टार्टअप में नए कीर्तिमान रच रहे हैं. वहीं चावल, गेहूं, गन्ना उत्पादन और फल और सब्जी के उत्पादन में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है.
  5. पीएम मोदी ने अपने भाषण के दौरान कहा कि अगले 25 साल में भारत विकसित देशों में शामिल होने के लिए आगे बढ़ रहा है. भारत में फिलहाल दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटोमोबील और सिविल एविएशन मार्केट मौजूद है.
  6. पीएम मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच क्रिकेट के रिश्ते को भी 75 साल पूरे हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि जितना रोचक फील्ड का मुकाबला होता है फील्ड के बाहर दोनों देशों की दोस्ती उतनी ही गहरी है.
  7. पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा कि इंटरनेशनल मोनेटरी फंड यानी IMF भी भारत को ग्लोबल इकोनोमी का ब्राइट स्पॉट मानता है. पीएम ने कहा कि वर्ल्ड बैंक को भी विश्वास है कि भारत ग्लोबल हैडविंड्स को भी चुनौती दे रहा है.
  8. पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए आगे कहा कि भारत हजारों वर्षों की जीवंत सभ्यता है. यह जमीन मदर ऑफ डेमोक्रेसी है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने समय के अनुसार खुद को ढाला है, लेकिन अपने मूल सिद्धातों को नहीं छोड़ा है.
  9. पीएम ने जी20 पर चर्चा करते हुए कहा कि भारत इस पर वन अर्थ, वन फेमिली, वन फ्यूचर. जब भारत सोलर एनर्जी की बात करता है तो कहता है वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड. जब भारत वैश्विक समुदाय के स्वास्थ्य की बात करता है तो कहता है, वन अर्थ- वन हेल्थ.
  10. पीएम मोदी ने लोकस गवर्नेंस और वैश्विक विजन के बारे में बताया कि भारत सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास पर विश्वास करता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER