India-China / भारत ने तैयार किया AD प्लान, इस फॉर्मूले से चीन की हर साजिश होगी नाकाम

Zee News : Sep 12, 2020, 08:00 PM
नई दिल्ली: लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तनाव अब भी बरकरार है। भारत और चीन की सेना आमने-सामने है। चीन की हर चाल पर हिंदुस्तान का अग्रिम नेतृत्व नजर बनाए हुए है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) हालात पर नजर रखे हुए हैं। कल NSA अजित डोवल ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की और चीन की सैन्य और कूटनीतिक साजिश के बारे में पूरी जानकारी दी। 

चीन की हर चाल नाकाम करने के लिए AD फॉर्मूला तैयार

चीन के मसले पर भारत का इरादा साफ है, न तो चीन के झांसे में आएगा और न ही धौंस बर्दाश्त करेगा।' शी जिनपिंग की हर चाल पर दिल्ली की नजर है। भारत की मजबूत इच्छाशक्ति और सही रणनीति का कमाल है कि चीन आज बैकफुट पर है।

डोवाल की 'चाणक्य रणनीति', चीन पर पैनी नजर

चीन को दिए जा रहे तनाव की कमान तो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संभाल रहे है, लेकिन आधुनिक चाणक्य की भूमिका में देश के सबसे बड़े रणनीतिकार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवल हैं। भारत पराक्रम से जवाब दे रहा है, तो ये डोवल की रणनीति का ही हिस्सा है। बातीचत की आड़ में चीन जो धोखेबाजी कर रहा है उस पर NSA की पैनी नजर है।

चाइना स्टडी ग्रुप की अहम बैठक आज!

अजित डोवल ने कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चीन की सैन्य और कूटनीतिक साजिश के बारे में पूरी जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में LAC पर बढ़ते तनाव को लेकर चर्चा हुई और अब खबर ये आ रही है कि चाइना स्टडी ग्रुप जिसे खुद अजित डोवल लीड कर रहे हैं, वो आगे की रणनीति बनाने में जुट गया है। सूत्रों के मुताबिक अजित डोवल के नेतृत्व वाले चाइना स्टडी ग्रुप की आज एक अहम बैठक हो सकती है। चीन के साथ अगले हफ्ते होने वाली कमांडर स्तर की बातचीत कैसे आगे बढ़ेगी, बातचीत में भारत का पक्ष क्या होना चाहिए। इस पर भी अजित डोवल ही मार्गदर्शन करेंगे।

'चीन का धोखा है जो वो बार-बार देता है'

सीमा विवाद को हल करने के लिए कई बार कोर-कमांडर स्तर की बातचीत हुई। लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकला। इसकी सबसे बड़ी वजह है चीन का धोखा है जो वो बार-बार देता है। NSA अजित डोवल ने कुछ दिनों पहले चीन के विदेश मंत्री से बातचीत की थी। तब चीन ने तनाव कम करने का वादा किया था लेकिन पीछे हटने की बजाए चीन घुसपैठ की नई-नई साजिश रच रहा है। अच्छी बात ये है कि चीन को उसकी हर साजिश का मुहंतोड़ जवाब मिल रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER