नई दिल्ली / अप्रैल 2019 में मोबाइल डेटा स्पीड में भारत की रैंक फिसली, 121वें स्थान पर पहुंचा

Dainik Bhaskar : May 28, 2019, 08:33 AM
मोबाइल पर इंटरनेट की औसतन डाउनलोड स्पीड 10.71 Mbps

भारत में ब्रॉडबैंड की औसतन डाउनलोड स्पीड 29.25 Mbps

डेटा स्पीड चेक करने वाली यूएस की कंपनी ऊकला ने अप्रैल 2019 की स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्स रिपोर्ट जारी कर दी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत ब्रॉडबैंड स्पीड में ग्लोबली 68वें स्थान पर बना हुआ है, लेकिन मोबाइल डेटा स्पीड में उसकी रैंकिंग घटकर 121वीं हो गई है। भारत में ब्रॉडबैंड की औसतन डाउनलोड स्पीड 29.25 Mbps है। वहीं, मोबाइल में इंटरनेट स्पीड का औसत घटतक 10.71 Mbps पर आ गया है। 2018 की शुरुआत में भारत ब्रॉडबैंड स्पीड में 67वीं और मोबाइल इंटरनेट स्पीड में 109वीं रैंक पर था।

नॉर्वे में सबसे तेज मोबाइल इंटरनेट स्पीड

ऊकला ने जो रिपोर्ट जारी की है उसके मुताबिक मोबाइल इंटरनेट स्पीड के मामले में नॉर्वे सबसे ऊपर है। यहां मोबाइल इंटरनेट की औसतन डाउनलोड स्पीड 65.41 Mbps है। वहीं, ब्रॉडबैंड स्पीड के मालमें में सिंगापुर पहले स्थान पर है। यहां पर ब्रॉडबैंड की औसतन डाउनलोड स्पीड 197.50 Mbps है।

भारत में भौगोलिक स्थिति और जनसंख्या से चुनौती

ऊकला के सह-संस्थापक और जनरल मैनेजर डौग सुटल ने कहा, "नेटवर्क बेहद जटिल इकाई है इसके प्रदर्शन से हर चीज प्रभावित होती है। इसमें फिजिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर से लेकर भौगोलिक रीजन्स तक शामिल हैं। भारत का बड़ा भौगोलिक आकार और जनसंख्या दोनों ही इंटरनेट स्पीड के लिए चुनौती है। इस समय देश में बड़ी संख्या में लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में नेटवर्क कंजप्शन और इंटरनेट स्पीड के स्लो होने का ये बड़ा कारण भी है।"

ऊकला दुनियाभर में हर महीने स्पीडटेस्ट ग्लोबल इंडेक्ट पर इंटरनेट स्पीड का कम्पेयर करती है। इंडेक्ट को मिलने वाला डेटा उन लाखों यूजर्स से मिलता है, जो हर महीने इंटरनेट की स्पीड का टेस्ट करते हैं। बता दें कि इस ऊकला के पास भारत में 40 मिलियन यानी 4 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। जो हर दिन 8 लाख से ज्यादा स्पीड टेस्ट करते हैं।

2006 में बनी थी ऊकला

ऊकला, नेटवर्क इंटेलिजेंस, टेस्टिंग एप्लिकेशन और टेक्नोलॉजी के आधार पर मोबाइल और ब्रॉडबैंड की डेटा स्पीड का टेस्ट करने वाले दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। ऊकला प्लेटफॉर्म पर रोजाना 10 मिलियन यानी 1 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स यूनिक टेस्ट करते हैं। इस कंपनी की स्थापना 2006 में की गई थी, जिसके बाद से अब तक 20 बिलियन यानी 2000 करोड़ से ज्यादा बार स्पीड टेस्ट किया जा चुका है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER