IND vs AUS / अंतिम ओवर में भारत ने मारी बाजी, टीम इंडिया ने 4-1 से सीरीज की अपने नाम

Zoom News : Dec 03, 2023, 10:31 PM
IND vs AUS: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को रोमांचक टी-20 मुकाबले में 6 रन से हरा दिया। बेंगलुरु में टीम इंडिया के अर्शदीप सिंह ने आखिरी 6 गेंदों पर 10 रन डिफेंड किया। उन्होंने शुरुआती 3 गेंदों पर कोई रन नहीं दिया और कप्तान मैथ्यू वेड का विकेट भी लिया। टीम आखिरी ओवर में 3 रन ही बना सकी। भारत के लिए मुकेश कुमार ने 3 विकेट लिए। जबकि अर्शदीप सिंह और रवि बिश्नोई को 2-2 विकेट मिले। श्रेयस अय्यर ने 53 रन बनाए। 5वें टी-20 में जीत के साथ टीम इंडिया सीरीज 4-1 के अंतर से अपने नाम कर ली।

पावरप्ले में ऑस्ट्रेलिया- 50/2

161 रन का टारगेट चेज करने उतरे कंगारू ओपनर्स ने तेज शुरुआत की। ट्रैविस हेड ने अर्शदीप सिंह की पहली 3 बॉल पर लगातार 3 चौके जमाए। इस ओवर में 14 रन बनाए। पारी का तीसरा ओवर लेकर आए मुकेश कुमार ने जोश फिलिप (4 रन) को बोल्ड कर भारत को पहली सफलता दिलाई। उसके बाद रवि बिश्नोई ने अपने ही ओवर में ट्रैविस हेड को बोल्ड करके कंगारू ओपनर्स को पवेलियन भेजा। 6 ओवर में ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 50/2 रहा।

श्रेयस ने फिफ्टी लगाई, भारत का स्कोर 160/8

श्रेयस अय्यर ने 53 रन की पारी खेली। उन्होंने टी-20 करियर की 8वीं फिफ्टी जमाई। अय्यर के अलावा, जितेश शर्मा ने 24 और अक्षर पटेल ने 31 रन का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया से बेन ड्वारशस और जेसन बेहरनडर्फ को 2-2 विकेट मिले।

टीम इंडिया सीरीज में 3-1 की बढ़त बनाए हुए हैं। ऑस्ट्रेलिया आज का मैच जीतकर भी सीरीज नहीं जीत सकता, लेकिन टारगेट हासिल कर वनडे की वर्ल्ड चैंपियन कंगारू टीम सीरीज का नतीजा 3-2 कर अपनी लाज बचा सकती है।

भारतीय ओपनर्स पावरप्ले में पवेलियन लौटे

भारतीय की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने पावरप्ले में 42 रन बनाने में यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड के विकेट गंवा दिए। इस जोड़ी ने धीमी शुरुआत की। ऐसे में जायसवाल ने कुछ बड़े शॉट खेले, लेकिन ज्यादा देर तक बल्लेबाजी नहीं कर सके। वे 21 रन के निजी स्कोर पर जेसन बेहरनडर्फ का शिकार बने, अगले ही ओवर में बेन ड्वारशस ने ऋतुराज गायकवाड को भी चलता कर दिया।

मिडिल ओवर्स में श्रेयस-जितेश ने संभाला, भारत ने 73 रन पर 3 विकेट गंवाए

पावरप्ले में ओपनर्स के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर खेलने उतरे श्रेयस अय्यर ने टिकाऊ पारी खेली, लेकिन दूसरी ओर से विकेट गिरते रहे। कप्तान सूर्यकुमार यादव 5 और रिंकू सिंह 6 रन बनाकर आउट हुए।

55 पर 4 विकेट गंवाने के बाद अय्यर और जितेश शर्मा की जोड़ी ने भारतीय पारी को संभला। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की। इस साझेदारी को आरोन हार्डी ने जितेश (24 रन) को आउट कर तोड़ा। 7 से 16 ओवर के बीच टीम इंडिया ने 73 रन बनाने में 3 विकेट गंवाए। 16 ओवर के बाद टीम का स्कोर 115/5 रहा।

डेथ ओवर्स में भारत 35 रन ही बना सका

17 से 20 ओवर के बीच भारत 35 रन ही बना सका। इस फेज में टीम ने श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल जैसे सेट बैटर्स के विकेट गंवाए। श्रेयस ने 53 और अक्षर ने 31 रन की अहम पारियां खेल टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। आखिरी बॉल पर रवि बिश्नोई भी रन आउट हो गए और ऑस्ट्रेलिया को 161 रन का टारगेट मिला।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवाड, श्रेयस अय्यर, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान।

ऑस्ट्रेलिया: मैथ्यू वेड (कप्तान/विकेटकीपर), जोश फिलिप, ट्रैविस हेड, बेन मैक्डरमॉट, आरोन हार्डी, टिम डेविड, मैथ्यू शॉर्ट, नाथन एलिस, बेन ड्वारशस, जेसन बेहरनडर्फ और तनवीर सांघा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER