ईटानगर / भारतीय और चीनी सेना सूझबूझ से ले रही काम, एलएसी पर शांति कायम: राजनाथ सिंह

AMAR UJALA : Nov 15, 2019, 02:30 PM
ईटानगर | दो दिवसीय दौरे पर अरुणाचल प्रदेश पहुंचे राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को बुमला इलाके में चीनी सीमा के नजदीक स्थित फारवर्ड पोस्ट का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ भारतीय सेना और इंडो तिब्बत बार्डर पुलिस के कई बड़े अधिकारी थे।

उन्होंने कहा कि मुझे यहां तैनात सैनिकों से मिलने और बातचीत करने का मौका मिला, जिन्होंने मुझे बताया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर कोई तनाव नहीं है। भारतीय और चीनी सेना सीमा पर सूझबूझ से काम ले रही है। रक्षा मंत्री बुमला क्षेत्र में बने एक पुल का भी उद्घाटन करेंगे।

राजनाथ सिंह ने परमवीर चक्र से सम्मानित सूबेदार जोगिंदर सिंह के स्मारक के भी दर्शन किए। उन्होंने ट्वीट किया कि अरुणाचल प्रदेश के बुम ला सेक्टर में परमवीर चक्र विजेता सूबेदार जोगिंदर सिंह की स्मृति स्थली के दर्शन करने का आज सौभाग्य मिला।

राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट में कहा कि 1962 के युद्ध के समय उन्होंने अदम्य साहस और पराक्रम का परिचय देते हुए बलिदान दिया था। जहां उनकी शहादत हुई उस माटी को आज माथे से लगा लिया।

भारत-चीन सीमा क्षेत्र में रहने वाले लोग रणनीतिक संपत्ति

अरुणाचल प्रदेश के तवांग में आयोजित 11वें मैत्री दिवस समारोह में उन्होंने कहा कि मैं भारत-चीन सीमा क्षेत्र में रहने वाले लोगों को आम नागरिक नहीं बल्कि रणनीतिक संपत्ति मानता हूं। मुझे अभी भी याद है कि जब एएन-32 विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था तो स्थानीय लोगों की मदद से हमें दुर्घटनास्थल के बारे में जानकारी मिली। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER