चक्रवाती तूफान / चक्रवात यास से पहले सेना ने ओडिशा और प. बंगाल में तैनात की टीमें

Zoom News : May 23, 2021, 01:51 PM
भुवनेश्वर: भारतीय सेना ओडिशा और पश्चिम बंगाल पूर्वी तटीय क्षेत्रों में उठ रहे साइक्लोन यास (Cyclone Yaas) का सामना करने के लिए तैयार है. साथ ही शनिवार को उन्होंने बताया कि सेना ने बचाव और राहत के कार्यों के लिए इंजीनियर टास्क फोर्स तैयार किए हैं साथ ही कॉलम की व्यवस्था भी की है.

भारतीय सेना के अनुसार फिलहाल ओडिशा में दो कॉलम और दो इंजीनियर टास्क फोर्स ( two columns and two engineer task forces) और पश्चिम बंगाल में आठ कॉलम और एक इंजीनियर टास्क फोर्स की व्यवस्था की गई है. भारतीय सेना ने कहा, ” हमने ओडिशा में दो कॉलम और दो इंजीनियर टास्क फोर्स तैयार कर दिए हैं. पश्चिम बंगाल में आठ कॉलम और एक इंजीनियर टास्क फोर्स बचाव और राहत कार्यों के लिए तैयार हैं.”

एक दर्जन से अधिक ट्रेनें रद्द

मालूम हो कि मौसम विभाग ने चक्रवात यास के 24 मई से 26 मई के बीच बंगाल-ओडिशा तट पर पहुंचने की संभावना जताई है. वहीं तूफान की संभावना को देखते हुए उत्तर रेलवे ने राष्ट्रीय राजधानी से ओडिशा के भुवनेश्वर और पुरी के लिए एक दर्जन से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इसके अलावा, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने चक्रवाती तूफान की तैयारियों की समीक्षा की.

आवश्यक दवाओं तथा संसाधनों का स्टॉक रखा जाने का निर्देश

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) ने शनिवार को बंगाल की खाड़ी में आने वाले चक्रवात यास के लिए तैयारियों की समीक्षा के लिए देश के शीर्ष नौकरशाह के साथ विभिन्न एजेंसियों को Covid ​​​​-19 रोगियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. वहीं केंद्र ने भी आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह को ये सुनिश्चित करने को कहा है कि स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यक दवाओं तथा संसाधनों का स्टॉक रखा जाए. जिससे यास तूफान के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER