ट्रेंडिंग / भारतीय बच्ची को याद हैं 195 देशों की करेंसी व राजधानी के नाम, बनाया विश्व रिकॉर्ड

Zoom News : May 08, 2021, 07:56 AM
दुबई: अगर कोई पूछे कि आपको कितने देशों के नाम और उनकी करेंसी क्या है तो इसका जवाब होगा एक, दो तीन। लेकिन जिस लड़की का हम जिक्र करेंगे उसकी उम्र महज 10 वर्ष है और वो कमाल की है। सारा छीपा को दुनिया के 196 देशों के आधिकारिक नाम के साथ उन देशों की करेंसी भी याद है। राजस्थान की सारा अपने परिवार के साथ दुबई रहती है।

कमाल की है सारा

सारा के हमउम्र भी अलग अलग विधाओं में पारंगत हैं लेकिन उसकी यह विधा कुछ अधिक ही खास है।आभासी तौर पर फेसबुक, यूट्यूब और लिंक्डइन पर एक प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। प्रतियोगिता को आयोजित करने वाले संगठव ओमाईजी की तरफ से तय समय में सवालों की सूची दी गई थी और तय समय में सारा सभी सवालों का जवाब देने में कामयाब रही।

196 देशों के नाम के साथ करेंसी भी याद

सारा छीपा इस श्रेणी में विश्व रिकॉर्ड बनाने वाले पहली लड़की बनी, जिसमें करेंसी के नाम को शामिल किया गया था। ब्रेन राइम कॉग्निटिव सॉल्यूशंस के संस्थापक सुशांत मैसूरकर के साथ उसकी यात्रा तीन साल पहले शुरू हुई थी। विभिन्न यादगार तकनीकों के साथ जो रचनात्मक थीं उसकी वजह से सारा की स्किल में और इजाफा हुआ। अपने गुरु के निर्देशन में लॉकडाउन के दौरान उन पर काम किया। जब मैसूरकर ने सारा की प्रतिभा को देखा तो उसके माता-पिता को बतायाय़

शुरुआत में उसे सभी अलग-अलग उच्चारणों और वर्तनी के लिए इस्तेमाल होने में कुछ समय लगा। लेकिन समय बीतने के साथ वो पारंगत हो गई। पहले इन सबको याद करने में उसे 1.5 घंटे लगते थे। लेकिन जैसे जैसे अभ्यास बढ़ता गया उसने 15 मिनट में  सभी देशों के नाम को बता देती थी

पढ़ने लिखने के साथ साथ बेहतरीन डांसर

वह एक उभरती क्रिकेटर हैं और वो एमएस धोनी के साथ साथ  महिला टीम की कप्तान मिताली राज से मिलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। वह एक बेहतरीन डांसर हैं। वह दुबई में आयोजित एक कार्यक्रम में अभिनेत्री करिश्मा कपूर के साथ मंच साझा करने के लिए हुईं।'शाइन विद सारा' नाम के अपने यूट्यूब चैनल पर, उसकी एक सीरीज़ चल रही है जिसका नाम 'इनक्रेडिबल इंडिया' है, जहां वह एक राज्य को चुनती है और उसी के बारे में तथ्य देती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER