देश / तुरंत छोड़ो कश्मीर पर अवैध कब्जा,UN में भारत ने फिर लगाई पाक की क्लास

Zoom News : Nov 17, 2021, 07:27 AM
संयुक्त राष्ट्र में भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को फटकार लगाई है। यूएन में भारत की स्थायी मिशन परामर्शदाता ने कश्मीर का मुद्दा उठाने के लिए पाकिस्तान की खिंचाई की। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण प्रचार करने के लिए यूएम के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करता है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत ने कश्मीर मुद्दे को उठाने के लिए इस्लामाबाद की खिंचाई की और पाकिस्तान से जम्मू और कश्मीर के सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करने का आह्वान किया। 

यूएन में भारत के स्थायी मिशन में परामर्शदाता डॉ काजल भट मे कहा,  "पूरा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर और लद्दाख हमेशा भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा थे, इसमें वे क्षेत्र शामिल हैं जो पाक के अवैध कब्जे में हैं। हम पाकिस्तान से अपने अवैध कब्जे वाले सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करने का आह्वान करते हैं।"

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में मंगलवार को कहा कि वह पाकिस्तान से प्रायोजित सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ दृढ़ और निर्णायक कार्रवाई करना जारी रखेगा। भारतीय प्रतिनिधि ने यह भी कहा कि किसी भी सार्थक वार्ता के लिए अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है जो केवल आतंक, शत्रुता और हिंसा से मुक्त माहौल में आयोजित की जा सकती है। 

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन की कौंसलर काजल भट ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में कहा, ''भारत, पाकिस्तान सहित सभी पड़ोसी देशों के साथ सामान्य संबंध चाहता है और अगर कोई लंबित मुद्दा है तो उसे शिमला समझौते तथा लाहौर घोषणा के अनुसार द्विपक्षीय और शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए प्रतिबद्ध है।'' 

उन्होंने कहा, ''हालांकि, कोई भी सार्थक बातचीत आतंक, शत्रुता और हिंसा से मुक्त माहौल में ही हो सकती है। इस तरह के अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान पर है। तब तक भारत सीमा पार से प्रायोजित आतंकवाद का जवाब देने के लिए दृढ़ और निर्णायक कदम उठाता रहेगा।'' पाकिस्तान द्वारा यूएनएससी में कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने के बाद भारत ने उसपर पलटवार किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER