देश / चीन के साथ तनाव बढ़ने से भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट, कुछ ही मिनट में डूबे 34 हजार करोड़ रुपये

News18 : Jun 16, 2020, 03:36 PM
नई दिल्ली। मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार (Stock Market Live Update) की शुरुआत तेजी के साथ हुई। लेकिन भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ने की खबर के बाद प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट आ गई है। BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स (Sensex Crashed) ऊपरी स्तर से 600 अंक गिरकर 33,241 के स्तर पर आ गया है। वहीं, एनएसई की 50 शेयरों वाले प्रमुख इंडेक्स निफ्टी (Nifty Crashed) में ऊपरी स्तर से 200 अंक की गिरावट आई है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर तनाव बढ़ता है तो बाजार में तेज बिकवाली देखने को मिल सकती है।

आपको बता दें कि मंगलवार को सेंसेक्स 624.92 अंक ऊपर और निफ्टी 201।1 अंक की बढ़त के साथ खुला। फिर दिन के कारोबार में सेंसेक्स 793।21 अंक तक और निफ्टी 232।45 अंक तक ऊपर जाने में कामयाब रहा है।

डूब गए करोड़ों रुपये- एसकोर्ट सिक्योरिटी के रिसर्च हेड आसिफ इकबाल ने न्यूज18 हिंदी को बताया कि भारत और चीन के बीच टेंशन बढ़ने की वजह से शेयर बाजार में गिरावट आई है। जहां सुबह से निवेशकों को तेजी का फायदा मिल रहा था। वहीं, इस खबर के बाद कुछ मिनटों में निवेशकों के 34 हजार करोड़ रुपये स्वाहा हो गए हैं।

सेंसेक्स 200 अंक निफ्टी 60 अंक नीचे- BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स फिलहाल (1:40 PM) 200 अंक गिरकर 33,086 के स्तर पर आ गया है। वहीं, NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 60 अंक गिरकर 9753 के स्तर पर है।

अब क्या हुआ भारत और चीन के बीच- भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर तनाव बढ़कर अब झड़प में बदल गया है। सीमा पर चीन के साथ झड़प में भारत के एक कर्नल और दो जवानों की मौत हो गई है। इन जवानों की हत्या के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ सकता है। अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, लद्दाख के गलवान वैली में भारत और चीन की आर्मी के बीच झड़प हुई। इसमें सिर्फ भारत के तीन आर्मी जवानों की हत्या हुई है। इसमें एक आर्मी के सीनियर अधिकारी भी शामिल हैं। पिछले कुछ दिनों से दोनों पक्ष आपसी बातचीत के जरिए इस मुद्दे को सुलझाने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन ताजा झड़प के बाद सीमा पर हालात बिगड़ सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER