IND vs SL / वर्ल्ड कप में भारत की धाक, 302 रन की विशाल जीत- श्रीलंका 55 पर ऑल आउट

Zoom News : Nov 02, 2023, 08:43 PM
IND vs SL: विश्व कप 2023 के 33वें मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 302 रन से हरा दिया है। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत ने लगातार सातवां मैच जीता और सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बनी। टॉ हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 357 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 55 रन पर सिमट गई।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 8 विकेट पर 357 रन बनाए। दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को 19.4 ओवर में 55 रन पर ऑलआउट कर दिया। इस जीत से टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई। भारत के 7 मैचों में 14 अंक हो गए और टीम टूर्नामेंट में अजेय है।

टीम इंडिया से मोहम्मद शमी ने 5, मोहम्मद सिराज ने 3 और जसप्रीत बुमराह ने 1 विकेट लिए। इनसे पहले शुभमन गिल (92 बॉल पर 92 रन), विराट कोहली (94 बॉल पर 88 रन) और श्रेयस अय्यर (56 बॉल पर 82 रन) शतक बनाने से चूक गए।

  • एंजलो मैथ्यूज 12 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर दिया। यह शमी का चौथा विकेट है। उन्होंने दुष्मंथा चमीरा (0 रन), दुषन हेमंथ (0 रन), चरिथ असलंका (1 रन) को भी आउट किया।
  • कप्तान कुसल मेंडिस 1 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें मोहम्मद सिराज ने बोल्ड कर दिया। यह सिराज का तीसरा विकेट है। उन्होंने सदीरा समरविक्रमा (0 रन) और दिमुथ करुणारत्ने (0 रन) को भी आउट किया।
  • इससे पहले, जसप्रीत बुमराह ने पारी की पहली बॉल पर पथुम निसांका (0 रन) काे LBW किया।
भारत ने इस वर्ल्ड कप में पहली बार 357 का स्कोर खड़ा किया।
टॉस हार कर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने इस वर्ल्ड कप में पहली बार 350+ का स्कोर खड़ा किया।

भारत से शुभमन गिल ने 92 बॉल पर 92, विराट कोहली ने 94 बॉल पर 88 और श्रेयस अय्यर ने 56 बॉल पर 82 रनों की पारियां खेलीं। श्रीलंका से दिलशान मदुशंका ने 5 विकेट झटके। वहीं दुष्मंथा चमीरा को एक विकेट मिला।

कोहली-गिल की पारी ने भारत को 190 पार पहुंचाया, मदुशंका ने तोड़ी पार्टनरशिप
पावरप्ले में संभली शुरुआत के बाद कोहली और गिल की जोड़ी ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने कुछ अच्छो शॉट जमाए। पहले कोहली फिर गिल ने फिफ्टी पूरी की।

कोहली ने 70वीं और गिल ने वनडे करियर की 11वीं फिफ्टी पूरी की। इन दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 179 बॉल पर 189 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को दिलशान मदुशंका ने 30वें ओवर की आखिरी बॉल पर गिल को स्लोअर बाउंसर पर विकेटकीपर कुसल मेंडिस के हाथों कैच कराकर तोड़ा।

11वें से 30 ओवर के बीच के 20 ओवर में भारतीय टीम ने एक विकेट खोकर 133 रन बनाए। 30 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 193/2 रहा।

भारत-श्रीलंका मैच के रोचक फैक्ट और रिकॉर्ड

  • कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 4018 इंटरनेशनल रन बना लिए हैं। वे श्रीलंकाई टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। सचिन तेंदुलकर श्रीलंका के खिलाफ 5108 रन बनाकर इस सूची के टॉप पर हैं।
  • कोहली ने वर्ल्ड कप में 13वीं बार 50+ स्कोर बनाया है। यह कोहली की इस वर्ल्ड कप में 5वीं फिफ्टी है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 12वीं फिफ्टी जमाई है। कोहली वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 50+ स्कोर करने वाले नॉन-ओपनर बने हैं। उनसे ज्यादा सचिन तेंदुलकर ने 21 दफा 50+ स्कोर बनाया।
  • विराट कोहली एशिया में सबसे तेज 8 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हैं। उन्होंने 159 पारियों में यह कारनामा किया। कोहली ने सचिन तेंदुलकर (188 पारी), कुमार संगकारा (213 पारी) और सनथ जयसूर्या (254 पारी) के रिकॉर्ड तोड़ा।
  • कोहली ने 2023 में एक हजार से ज्यादा रन बना लिए हैं। उन्होंने 8वीं बार एक कैलेंडर इयर में 1000+ रन बनाए हैं। वे सबसे ज्यादा बार एक कैलेंडर इयर में एक हजार रन बनाने वाले बैटर बनाने हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा। तेंदुलकर 7 दफा ऐसा कर चुके हैं।
  • रोहित 4 रन पर आउट, कोहली-गिल की फिफ्टी पार्टनरशिप
  • 4 रन पर कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गंवाने के बाद ओपनर शुभमन गिल और विराट कोहली ने भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पावरप्ले में दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। पहले 10 ओवर में भारतीय टीम ने एक विकेट पर 60 रन बना लिए।
दूसरी ओर, श्रीलंकाई खेमे ने खराब फील्डिंग की। 5वें ओवर में चरिथ असलंका ने गिल और छठे ओवर में दुष्मंथा चमीरा ने विराट कोहली का कैच छोटा। इस दौरान बाउंड्री रोकने में भी गलतियां हुईं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज।

श्रीलंका: कुसल मेंडिस (कप्तान और विकेटकीपर), पथुम निसांका, दिमुथ करुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, एंजलो मैथ्यूज, दुषन हेमंथ, महीश तीक्षणा, कसुन रजिथा, दुष्मंथा चमीरा और दिलशान मदुशंका।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER