IND vs WI / दूसरे दिन के अंत तक भारत की 162 रन की बढ़त- यशस्वी 143 पर नाबाद लौटे रोहित शर्मा 103 पर हुए आउट

Zoom News : Jul 14, 2023, 07:29 AM
IND vs WI: भारत ने पहले टेस्ट की पहली पारी में वेस्टइंडीज पर 162 रनों की बढ़त हासिल कर ली है। टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट पर 312 रन बना लिए। डेब्यू मैच में शतक जमाने वाले यशस्वी जायसवाल 143 और विराट कोहली 36 रन पर नाबाद लौटे। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 72 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है। उनसे पहले कप्तान रोहित शर्मा 103 और शुभमन गिल 6 रन बनाकर आउट हुए। वेस्टइंडीज से डेब्यूटांट एलीक एथनाज और जोमेल वारिकन को एक-एक विकेट मिला।

रोहित ने जमाया 10वां टेस्ट शतक

भारतीय टीम ने गुरुवार को अपनी पहली पारी को 80 रन से आगे बढ़ाया। 30 रन के निजी स्कोर पर खेलने उतरे रोहित शर्मा ने अपनी पारी में 73 रन जोड़े और टेस्ट करियर का 10वां शतक जमाया। टेस्ट में ओपनिंग करते हुए उनकी यह 7वीं सेंचुरी है। तीनों फॉर्मेट मिलाकर उनके 44वां इंटरनेशनल शतक हो चुके हैं।

रोहित-जायसवाल के बीच 229 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और डेब्यू मैच खेल रहे यशस्वी जायसवाल के बीच 229 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। रोहित-जायसवाल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले यह रिकॉर्ड संजय बांगर और वीरेंद्र सहवाग के नाम था। दोनों ने 2002 में मुंबई के वानखेड़े मैदान पर 201 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की थी।

इस जोड़ी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वेस्टइंडीज में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप (159 रन) का रिकॉर्ड भी तोड़ा। यह रिकॉर्ड वसीम जाफर और वीरेंद्र सहवाग के नाम दर्ज था।

रोहित शर्मा के 3500 टेस्ट रन पूरे

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टेस्ट करियर में 3500 रन पूरे कर लिए हैं। उन्होंने 51 मुकाबलों की 86 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की है।

पहली पारी में ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला: एथनाज की गुड लेंथ बॉल को रोहित ने आगे आकर पंच किया, विकेटकीपर डा सिल्वा ने इसे कैच कर लिया। एथनाज को डेब्यू मैच में पहला विकेट मिला।

दूसरा: ऑफ स्टंप के पास की बॉल को डिफेंड करने के लिए गिल आगे आए, लेकिन बॉल ने हल्का टर्न लिया। बल्ले का बाहरी किनारा छूते हुए दूसरे स्लिप पर खड़े एलीक एथनाज के पास चली गई। जोमेल वारिकन को पहला विकेट मिला।

पहला: भारतीय ओपनर्स की शानदार पारियां

दिन का पहला सेशन भारतीय ओपनर्स के नाम रहा। इस सेशन में रोहित-जायसवाल की जोड़ी ने 66 रन जोड़े। टीम ने 80 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। इस सेशन में दोनों ओपनर्स ने अपना-अपना अर्धशतक लगा दिया।

दूसरा: 99 रन बनाने में भारत ने 2 विकेट गंवाए

दूसरा सेशन मिलाजुला रहा। इस सेशन में भारतीय टीम ने 99 बनाने में कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल के विकेट गंवा दिए। रोहित 103 और गिल 6 रन बनाकर आउट हुए।

तीसरा: 67 रन बने, भारत ने नहीं गंवाया विकेट

दिन का तीसरा सेशन भारत के नाम रहा। इस सेशन में भारतीय बैटर्स ने बिना विकेट गंवाए बहुत धीमे स्कोरिंग रेट से 67 रन बनाए।

पहले दिन का खेल पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रहा। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी विंडीज टीम 150 रन पर ही ऑलआउट हो गई। भारत से रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट लिए। वे 700 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने।

डोमिनिका के विंडसर पार्क मैदान पर वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। मेजबान टीम से डेब्यू कर रहे एलीक एथनाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए। हालांकि वे हाफ सेंचुरी नहीं बना सके, वह 47 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान क्रैग ब्रेथवेट ने 20 रन और तेजनारायण चंद्रपॉल ने ​​​​​​12 रन बनाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER