शीना बोरा हत्याकांड / पिछले 6 साल से जेल में इंद्राणी मुखर्जी को सुप्रीम कोर्ट से मिली ज़मानत

Zoom News : May 18, 2022, 02:06 PM
अपनी बेटी शीना बोरा की हत्या के मामले में पिछले 6 साल से मुंबई की भायखला महिला जेल में बंद इंद्राणी मुखर्जी को आखिरकार सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई है। इससे पहले बॉम्बे हाईकोर्ट और सत्र अदालत मुखर्जी की अलग-अलग 7 जमानत याचिकाएं खारिज कर चुका है। जेल में रहने के दौरान उनका अपने पति पीटर मुखर्जी से तलाक भी हो चुका है। देश की सर्वोच्च अदालत ने इंद्राणी को यह जमानत मेडिकल ग्राउंड पर ग्रांट की है।

इंद्राणी की ओर से दलील दी गई थी कि उनका मुकदमा 6 साल से भी ज्यादा समय से चल रहा है। अभी इसके जल्द निपटने की कोई संभावना नहीं है। इसे भी कोर्ट ने जमानत का एक बड़ा आधार माना है। जस्टिस एल नागेश्व राव, बीआर गवई और एएस बोपन्ना की बेंच ने यह फैसला सुनाया है। मुंबई पुलिस ने 25 अगस्त 2015 बेटी शीना की हत्या के आरोप में मुखर्जी को गिरफ्तार किया था।

कोर्ट ने कहा, 'इंद्राणी मुखर्जी 6.5 साल से हिरासत में हैं। हम मामले की मेरिट्स पर कोई टिप्पणी नहीं कर रहे हैं। भले ही अभियोजन पक्ष की तरफ से 50 फीसदी गवाहों को छोड़ दिया गया हो, लेकिन यह मुकदमा जल्दी खत्म नहीं होगा। इसलिए उन्हें जमानत दी गई है।'

शीर्ष अदालत ने कहा कि पीटर मुखर्जी पर लागू शर्तें इंद्राणी पर भी लागू होंगी। बता दें कि इंद्राणी के पूर्व पति पीटर मुखर्जी भी इस केस में आरोपी हैं।

इंद्राणी ने बेटी के जिंदा होने का दावा किया था

मुंबई में 2012 में हुए शीना बोरा हत्याकांड में आज से पांच महीने पहले एक बड़ा टर्न तब आया, जब इंद्राणी मुखर्जी ने दावा किया है कि उनकी बेटी जिंदा है। इंद्राणी का दावा है कि जेल में बंद एक साथी महिला कैदी ने शीना से कश्मीर में मुलाकात की है। इंद्राणी ने CBI डायरेक्टर को इस बारे में एक चिट्ठी लिखी थी। उन्होंने अपील की है कि शीना बोरा को कश्मीर में तलाश किया जाए। केस की जांच CBI ही कर रही है। इंद्राणी पर अपनी बेटी की कार में गला दबाकर हत्या करने और उसके शव को जमीन में गाड़ने का आरोप है।

CBI शीना बोरा केस क्लोज करना चाहती है

CBI ने शीना बोरा मर्डर केस में जांच बंद करने का फैसला किया है। पिछले दिनों CBI ने मुंबई की स्‍पेशल कोर्ट में कहा था कि 2012 में हुए इस मर्डर को लेकर उसकी जांच पूरी हो गई है। CBI ने इस मामले में तीन चार्जशीट और दो सप्‍लीमेंटरी चार्जशीट फाइल की हैं। इनमें इंद्राणी मुखर्जी, उसके ड्राइवर श्‍यामवर राय, पूर्व पति संजीव खन्‍ना व पीटर मुखर्जी को आरोपी बनाया गया है।

क्या है शीना बोरा हत्याकांड

  • शीना बोरा हत्याकांड का खुलासा तब हुआ, जब पुलिस ने इंद्राणी मुखर्जी के ड्राइवर श्यामवर राय को बंदूक के साथ गिरफ्तार किया। राय ने बताया था कि शीना की हत्या साल 2012 में इंद्राणी मुखर्जी ने एक कार में गला दबाकर की थी।
  • इंद्राणी के गिरफ्तारी के बाद उनके पूर्व पति संजीव खन्ना को भी बेटी की हत्या में मदद करने और सबूत मिटाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।
  • अपने दूसरे पति पीटर मुखर्जी को इंद्राणी ने बताया था कि शीना उसकी बहन है। शीना बोरा और पीटर मुखर्जी के बेटे राहुल मुखर्जी के बीच भी करीबी थी।
  • शीना के अचानक साल 2012 में गायब हो जाने के बाद राहुल ने उसे तलाशने का काफी प्रयास किया। जब मामला सामने आया तो जांच में पता चला कि इंद्राणी ने मुंबई के बांद्रा में शीना की गला दबाकर हत्या कर दी और उसके शव को रायगढ़ जिले में दफना दिया।
  • जांच एजेंसियों का दावा था कि शीना बोरा के अवशेष भी मिले थे। इंद्राणी ने इसे खारिज कर दिया था।
  • इंद्राणी के बाद CBI ने उनके दूसरे पति पीटर मुखर्जी को भी गिरफ्तार किया था, जिन्हें 2020 में जमानत मिल गई थी। ट्रायल के दौरान ही इंद्राणी और पीटर ने 17 साल चली अपनी शादी के बाद 2019 में तलाक ले लिया था।
6 तारीखों में खुला शीना की हत्या का राज

  • 24 अप्रैल 2012 को शीना बोरा की रायगढ़ में हुई हत्या। शीना का गला घोंटा गया, फिर उसे पेट्रोल डालकर जला गया। लाश एक सूटकेस में डालकर खोपोली रोड पर फेंक दी गई।
  • 23 मई, 2012 पुलिस को एक सड़ चुकी लाश के अवशेष मिले।
  • 21 अगस्‍त 2015 को श्‍यामवर राय को अवैध असलहों के साथ पकड़ा गया।
  • 22 अगस्त 2015 को राय ने खुलासा किया कि इंद्राणी ने की शीना की हत्या।
  • 25 अगस्‍त 2015 को खार पुलिस ने इंद्राणी को गिरफ्तार किया।
  • 26 अगस्‍त 2015 को पुलिस ने इंद्राणी के पूर्व पति और शीना बोरा मर्डर केस में सह-आरोपी संजीव खन्‍ना को अरेस्‍ट किया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER