Indian Railways / ये है देश का सबसे बड़े नाम वाला रेलवे स्टेशन, स्पेलिंग पढ़कर चकरा जाएगा सिर

Zoom News : Dec 17, 2022, 06:37 PM
Indian Railways facts and trivia: भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्कों में से एक है. इसे दुनिया में 8वें सबसे बड़े नौकरीदाता के रूप में भी मान्यता प्राप्त है. क्या आप जानते हैं कि देश की पहली पैसेंजर ट्रेन 16 अप्रैल, 1853 को बॉम्बे और ठाणे के बीच चली थी? भारतीय रेलवे से जुड़े कई ऐसे रोचक तथ्य हैं जिनसे आप परिचित नहीं होंगे. इनमें से कुछ के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

सबसे लंबे नाम वाला रेलवे स्टेशन

वेंकटनारसिम्हाराजुवरिपेटा (Venkatanarasimharajuvaripeta) इतना बड़ा नाम कि पढ़ते-पढ़ते जुबान भी जवाब दे सकती है. भारत के सभी रेलवे स्टेशनों का नाम वेंकटनारसिम्हाराजुवरिपेटा रेलवे स्टेशन के नाम से छोटा है. यह रेलवे स्टेशन अपने नाम के लिए मशहूर है. गौर करने वाली बात यह है कि इसमें 28 अक्षर हैं. छोटे वाक्य 28 से कम अक्षर में खत्म हो जाते हैं. इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि रेलवे स्टेशन का नाम कितना बड़ा है. बोलने में आसानी हो इसलिए लोग इसे वेंकटनारसिंह राजुवरिपेट के नाम से भी बुलाते हैं. वेंकटनारसिम्हाराजुवरिपेटा आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में तमिलनाडु की सीमा पर स्थित है.

सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन

अभी आप ने देश के सबसे बड़े नाम वाले रेलवे स्टेशन के बारे में जाना. अब हम आपको देश के सबसे छोटे नाम वाले रेलवे स्टेशन के बारे में बताएंगे. सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन इब (IB) है. ओडिशा के झारसुगुडा में स्थित 'इब' रेलवे स्टेशन सिर्फ दो अक्षर में सिमट जता है. बता दें कि 'इब' हावड़ा-नागपुर-मुंबई रेलवे लाइन पर स्थित है. इस स्टेशन पर सिर्फ 2 प्लेटफार्म हैं. यही कारण है कि इस स्टेशन से ज्यादा ट्रेनें नहीं गुजरती, ट्रेनों का स्टॉपेज भी सिर्फ दो मिनट का ही है.

भारती रेलवे से जुड़े रोचक तथ्य

-भारत का सबसे लंबा रेल-रोड ब्रिज असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर बना बोगीबील ब्रिज है.

-जम्मू और कश्मीर के मध्य में हिमालय के पीर पंजाल क्षेत्र में स्थित पीर पंजाल रेल सुरंग भारत की सबसे लंबी रेल सुरंग है.

-भारतीय रेलवे में चार यूनेस्को-मान्यता प्राप्त विश्व धरोहर स्थल हैं.

-7 रेलवे लाइनें मथुरा जंक्शन से एक साथ निकलती हैं, जो कि अधिकतम रेल मार्गों वाला जंक्शन है.

-भारतीय रेलवे का सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशन हावड़ा जंक्शन है, जिसमें सबसे अधिक प्लेटफॉर्म हैं.

-गोरखपुर में दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है, जिसकी लंबाई 4,483 फीट है.

-हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस में सबसे अधिक ठहराव (115 हाल्ट) हैं.

-लॉर्ड डलहौजी को भारतीय रेल का जनक कहा जाता है

-जॉन मथाई भारत के पहले रेल मंत्री थे.

-भारतीय रेलवे 5 रॉयल ट्रेनें भी चलाता है, जिनके नाम हैं रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स, पैलेस ऑन व्हील्स, द गोल्डन चेरियट, द महाराजा एक्सप्रेस और द डेक्कन ओडिसी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER