देश / International Yoga Day 2020: थोड़ी ही देर बाद PM मोदी का संबोधन

Zee News : Jun 21, 2020, 06:40 AM
नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर थोड़ी ही देर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से योग दिवस पर बड़ा कार्यक्रम नहीं होगा। कोरोना महामारी की वजह से इस बार थीम "घर पर योग और परिवार के साथ योग है। कोरोना संकटकाल में योग की अहमियत और ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि योग से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है।

पीएम मोदी आज के जीवन में योग के महत्व के बारे में बात करेंगे। सूत्रों के मुताबिक वह खुद भी टीवी पर लाइव प्रसारण के दौरान योग की कुछ मुद्राएं कर सकते हैं। प्रसारण सुबह 6:15 बजे शुरू होगा। महामारी फैलने से पहले की योजना के अनुसार, लेह में उनका संबोधन निर्धारित किया गया था, लेकिन अब वह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से ही राष्ट्र को संबोधित करेंगे। लेह लद्दाख क्षेत्र में है। लद्दाख के गलवान घाटी में इस सप्ताह भारत और चीन के बीच हिसंक झड़प देखने को मिली, जिसके परिणामस्वरूप दोनों पक्षों के कई सैनिक हताहत हुए

योग तन और मन, कार्य और विचार तथा मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करने का एक माध्यम है।

सम्पूर्ण मानवता को भारतीय संस्कृति के इस अनमोल उपहार को मोदी जी ने अपने प्रयासों से वैश्विक स्वीकृति प्रदान करवायी जिससे आज पूरे विश्व ने योग को अपनाया है।

योग दिवस पर गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करते हुए लिखा, "योग तन और मन, कार्य और विचार तथा मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करने का एक माध्यम है। सम्पूर्ण मानवता को भारतीय संस्कृति के इस अनमोल उपहार को मोदी जी ने अपने प्रयासों से वैश्विक स्वीकृति प्रदान करवायी जिससे आज पूरे विश्व ने योग को अपनाया है। योग दिवस की शुभकामनाएं।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER