देश / कोरोना के चलते इस साल डिजटली मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, ये होगी खास थीम

News18 : Jun 17, 2020, 08:44 AM
नई दिल्ली। हर साल की तरह इस साल भी लोग अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का बेसबरी से इंतजार कर रहे हैं। इस साल छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाना है। हा0लांकि इस बार का योग दिवस हर साल से थोड़ा अलग होगा। कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के चलते अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को घर पर अपने परिवार के साथ मनाने की अपील की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग (Yoga day) दिवस को लेकर एक कार्यक्रम भी शुरू किया है, जिसका नाम 'माई लाइफ माई योगा' (My Life My Yoga) रखा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर (Internationally) पर पहचान दिलाई है। इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम 'घर पर योगा और परिवार के साथ योगा' रखी गई है। कोरोना वायरस के ​बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोगों से अपील की गई है कि वह घर पर ही रहकर योग दिवस को मनाएं। इस दौरान पीएम मोदी की ओर से जिस 'माई लाइफ माई योगा' कार्यक्रम की शुरुआत की गई है उसका मकसद लोगों को परिवार के साथ योग करने के लिए प्रेरित करना है।

वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने को कहा है। कार्यक्रम के जरिए लोगों को योग करते हुए अपना और अपने परिवार का वीडियो शेयर करने को कहा गया है। माई लाइफ, माय योगा प्रतियोगिता आयुष मंत्रालय और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद का संयुक्त प्रयास है। कार्यक्रम के बारे में बताते हुए एक अधिकारी ने कहा, इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों के जीवन में योग का परिवर्तनकारी प्रभाव डालना है। यह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से संबंधित गतिविधियों में से एक है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER