देश / मनी लॉन्ड्रिंग केस में नीरव मोदी की पत्‍नी के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

News18 : Aug 25, 2020, 03:40 PM
नई दिल्‍ली। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के कर्ज के घोटालेबाज हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) के परिवार पर भी शिकंजा कसता जा रहा है। मंगलवार को इंटरपोल (Interpol) ने भारत में मनी लॉन्ड्रिंग केस में नीरव मोदी की पत्‍नी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस (Red Corner Notice) जारी किया है। ये नोटिस उनकी पत्‍नी के खिलाफ भारत में दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग के विभिन्‍न मामलों के तहत जारी किया गया है।

इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस का मतलब होता है अंतरराष्‍ट्रीय अरेस्‍ट वॉरंट। इसके तहत प्रत्‍यर्पण की प्रक्रिया भी होती है। बता दें कि इंटरपोल पहले नीरव मोदी, उसके भाई नेहल और बहन पूर्वी के खिलाफ भी रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुका है। नीरव मोदी और उसकी फर्मों के खिलाफ बैंक के साथ 14,000 करोड़ रुपये के कर्ज की धोखाधड़ी के आरोप में कानूनी कार्रवाई चल रही है। नीरव मोदी को 2019 में लंदन में गिरफ्तार किया जा चुका है। वह लंदन की वैंड्सवर्थ जेल में बंद है। उसके खिलाफ प्रत्‍यर्पण की सुनवाई भी चल रही है।

नीरव मोदी के अंकल और अन्‍य आरोपी मेहुल चोकसी इस समय कैरीबियाई द्वीप एंटीगा में रह रहा है। उसने वहां की नागरिकता भी ले ली है। उसने भारत न लौटने के लिए स्वास्थ्य संबंधी कारणों का हवाला दिया है। नीरव मोदी और मेहुल चोकसी दोनों घोटाले में आरोपी हैं। मई में दायर एक चार्जशीट में सीबीआई ने आरोप लगाया कि नीरव मोदी द्वारा 6,498।20 करोड़ रुपये की धनराशि का घोटाला किया। मेहुल चोकसी की ओर से कथित रूप से 7,080।86 करोड़ रुपये की घोटालेबाजी की गई। दोनों ही आरोपी 2018 में सीबीआई की जांच शुरू करने से पहले ही भारत से फरार हो गए थे।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) भी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नीरव मोदी की जांच कर रहा है। पिछले महीने ईडी ने नीरव मोदी से जुड़ी 330 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। इनमें मुंबई, लंदन और यूएई के फ्लैट शामिल थे। जांच एजेंसी ने पहले 2,348 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER