दिल्ली / दिल्ली आए कोविड-19 पॉज़िटिव अंतर्राष्ट्रीय यात्री होटल या केयर सेंटर्स में होंगे आइसोलेट

Zoom News : Dec 31, 2021, 12:12 PM
नई दिल्ली: दिल्ली सरकार ने होटल ताज मान सिंह (Taj Man Singh Hotel) को अपने सभी कमरे आइसोलेट के लिए तैयार कर कोरोना मरीजों के इलाज के लिए उन्हें तुरंत प्रभाव से सर गंगाराम अस्पताल (Sir Gangaram Hospital) के साथ जोड़ने का आदेश दिया है। इससे पहले होटल सूर्या और क्राउन प्लाजा को भी कोरोना के इलाज के लिए अस्पालों के साथ लगाया है। 

दिल्ली में रौद्र रूप दिखा रहे कोरोना वायरस से निपटने के लिए मैदान में उतरे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को इसके लिए किए जा रहे इंतजामों की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी उनके साथ मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री केजरीवाल आज दोपहर को सूर्या होटल पहुंचे जिसे होली फैमिली हॉस्पिटल के साथ जोड़ा गया है। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली सरकार कोरोना के खिलाफ लड़ाई में राजधानी के कई और होटल्स को भी कोविड हॉस्पिटल के साथ जोड़ेगी, जहां करोना मरीजों का इलाज किया जाएगा।

केजरीवाल ने बताया कि पूरी उम्मीद है कि यह सुविधा अगले 2-3 दिनों में 120 बेड्स के साथ चालू होनी चाहिए और धीरे-धीरे 250-300 बेड्स तक बढ़ जाएगी। दिल्ली में 30-35 होटलों की आवश्यकता होगी। इससे हम 3000-3500 बेड्स और जोड़ पाएंगे।

दिल्ली में कोविड अस्पतालों के निरीक्षण के लिए केंद्र ने तीन टीमें बनाईं

राजधानी में कोविड देखभाल सुविधाओं तथा मरीज देखभाल सेवाओं के निरीक्षण और उनमें सुधार के लिए केंद्र सरकार ने सोमवार को विशेषज्ञों की तीन टीमें बनाई हैं। इन टीमों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव और दिल्ली के मुख्य सचिव को बुधवार तक रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है। सभी टीमों में एम्स, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय, दिल्ली सरकार और नगर निगमों/परिषदों से चार-चार चिकित्सक शामिल होंगे।

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि ये टीमें दिल्ली में कोविड अस्पतालों का निरीक्षण करेंगी और सुविधाओं तथा मरीज देखभाल सेवा में सुधार के लिए उपाय बताएंगी। इसमें कहा गया कि इससे समय रहते प्रभावी फैसले लेने में मदद मिलेगी।

होटलों का कोविड केंद्र के तौर पर इस्तेमाल उचित : विशेषज्ञ कमेटी

दिल्ली हाईकोर्ट को डॉक्टर्स की एक विशेषज्ञ समेटी ने सूचित किया कि यहां के दो आलीशान होटलों - होटल सूर्या और होटल क्राउन प्लाजा का कोविड-19 केंद्रों के तौर पर इस्तेमाल करना उचित एवं ढांचागत रूप से व्यवहार्य है। एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया और नीति आयोग के सदस्य वी.के. पॉल की दो सदस्यीय कमेटी ने जस्टिस नवीन चावला के समक्ष अपनी रिपोर्ट रखी जिन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये सुनवाई की।

रिपोर्ट में कहा गया कि होटलों का दौरा करने के बाद कमेटी का विचार है कि न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी स्थित होटल सूर्या और ओखला के होटल क्राउन प्लाजा को दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में विस्तारित कोविड केंद्रों के तौर पर इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है और साथ ही यह ढांचागत रूप से व्यवहार्य भी है। कमेटी ने कहा कि होटल सूर्या में तीन विशाल बैंक्वेट हॉल हैं जहां आसानी से करीब 50 से 60 मरीज बेड लगाए जा सकते हैं और मध्य में स्थित लॉबी को केंद्रीय नर्सिंग स्टेशन के तौर पर उपयोग में लाया जा सकता है। इसी तरह होटल क्राउन प्लाजा में एक बैंक्वेट हॉल है जिसमें करीब 25 बेड रखे जा सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया कि इन बैंक्वेट हॉलों को उचित ढंग से उपकरणों से लैस किया जा सकता है और दिल्ली में अस्पताल के बेडों की भारी कमी होने पर जरूरत पड़ने पर निर्दिष्ट कोविड स्वास्थ्य केंद्र में बदला जा सकता है। इसमें कहा गया कि दोनों होटल अस्पताल के तौर पर डिजाइन नहीं किए गए हैं, इसलिए मेहमान कक्षों में ऑक्सीजन की आपूर्ति, मरीजों की निगरानी करने वाले उपकरण और नर्स को बुलाने वाली प्रणालिया नहीं हैं इसलिए इन होटलों को सात अप्रैल को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा कोविड-19 के संदिग्ध या पुष्ट मामलों के उचित प्रबंधन पर जारी मार्गदर्शन दस्तावेज के अनुरूप कोविड-केयर सेंटर के तौर पर इस्तेमाल के लिए आदर्श रूप से उपयुक्त हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER